धरतेरस में सोना 40 साल की बिक्री का तोड़ सकता है रिकार्ड, जानें कैसे

नई दिल्‍ली. इस वर्ष धनतेरस में सोना (Gold) पिछले 40 साल की बिक्री (Sell) का रिकार्ड तोड़ सकता है. देशभर के ज्‍वेलर्स ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है. दशहरे और नवरात्र में भी सोने की बिक्री खूब हुई है. इंडियन बुलयिन ज्‍वैलर्स एसोसिएशन-आईबीजेए (Indian Bullion Jewelers Association-IBJA) के अनुसार दशहरे में सोने की बिक्री (Gold Sell) का पिछले 20 साल का रिकार्ड टूटा है. इसी को देखते हुए आईबीजेए को संभावना है कि इस बार 40 साल का रिकार्ड टूट सकता है. यह बिक्री शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों में सभी जगह होगी.

पिछले करीब 18 माह बाद कोरोना का असर कम होने के साथ ही बाजारों में रौनक लौटने लगी है. फेस्‍टीवल सीजन शुरू होते ही बाजारों में भीड़ गई है. कपड़ों, इलेक्ट्रिक आइटम समेत सोने की बिक्री में खासा उछाल आया है. धनतेरस को लेकर देशभर के ज्‍वेलर्स खासा उत्‍साहित हैं. उन्‍हें संभावना है कि इस बार सोना कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ेगा.

इंडियन बुलयिन ज्‍वैलर्स एसोसिएशन मुंबई के अध्‍यक्ष कुमार जैन बताते हैं कि इस बार सोना 40 वर्षों की बिक्री का रिकार्ड तोड़ सकता है. सोने की कीमत में उछाल आने की संभावना है. कुमार जैन बताते हैं कि पिछले 18 माह से लोग घरों में रहे रहे हैं, वे देश या विदेश में कहीं घूमने नहीं गए. इसके अलावा इस दौरान लोग आयोजनों से भी दूर रहे हैं. रेस्‍त्रां और आउटिंग जाना बंद रहा. इस वजह से लोगों का काफी रुपया बच गया है. चूंकि इस बार धनतेरस के दौरान कोरोना का असर कम रहने की संभावना है, इसलिए लोग खरीदारी करने निकलेंगे और बचे हुए रुपए को इधर उधर न खर्च कर सोने की खरीदारी करेंगे. इसके अलावा मौजूदा समय शादियों का सीजन चल रहा है. जिन घरों में शादी अगले एक-दो माह बाद भी है, वे भी सोना धनतेरस में खरीदेंगे. इस तरह सोने की बिक्री रिकार्ड तोड़ सकती है.

दिल्‍ली सर्राफा एसोसिएशन के जयकिशन चांदी वाले बताते हैं कि ज्‍वेलर्स ने धरतेरस की तैयारी कर ली है. धरनेरस और शादियों का सीजन साथ-साथ होने के बाद सोने की बिक्री में उछाल आना तय है. वहीं गाजियाबाद में संत ज्‍वेलर्स के मोहित सोनी बताते हैं कि काफी लोगों ने धनतेरस के लिए एडवांस बुकिंग कर ली है. तमाम ऐसे ग्राहक ज्‍वैलरी देखने आ रहे हैं, जो धनतेरस में खरीदारी करने की बात करते हैं. इससे संभावना है कि धनतेरस में सोने की खूब बिक्री होगी.

पिछले वर्ष 40 टन हुई थी सोने की बिक्री

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार पिछले वर्ष धनतेरस के मौके पर 40 टन सोने की बिक्री हुई थी, जो वर्ष 2019 से करीब 30 फीसदी ज्‍यादा थी. 40 टन सोने की कीमत 20,000 करोड़ रुपए के करीब थी. जबकि 2019 में बिके सोने की कीमत 12,000 थी. इस वर्ष इससे कई गुना अधिक बिक्री की संभावना है.

Related Articles

Back to top button