जम्मू-कश्मीर की सत्ता में आज़ाद की नई पार्टी का हुआ एलान

गुलाम नबी आज़ाद ने अपनी नई पार्टी “डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी” का किया एलान,आजाद ने कहा कि उनकी नई पार्टी के लिए लगभग 1,500 नाम उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे।

जम्मू-कश्मीर की सत्ता में आज़ाद की नई पार्टी का हुआ एलान

गुलाम नबी आज़ाद ने अपनी नई पार्टी “डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी” का किया एलान,आजाद ने कहा कि उनकी नई पार्टी के लिए लगभग 1,500 नाम उर्दू, संस्कृत में भेजे गए थे। हिन्दी और उर्दू का मिश्रण ‘हिन्दुस्तानी’ है। वे चाहते हैं कि नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्वतंत्र हो।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने नई पार्टी का एलान कर दिया है। उनकी पार्टी का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ है। जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन्होंने नाम की घोषणा की। आजाद ने पिछले महीने कांग्रेस से अपना पांच दशक से अधिक पुराना नाता तोड़ दिया था। वे तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को जम्मू आए हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सभी धर्मनिरपेक्ष लोग शामिल हो सकते हैं। वह पार्टी का एजेंडा भी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना, भूमि व नौकरियों के अधिकार स्थानीय लोगों के लिए सुरक्षित करने के लिए संघर्ष जारी रखना आदि शामिल है।

बता दे कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर सभी वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है और गुलाम नबी आजाद के समर्थन में आ गए हैं. ये पार्टी का एजेंडा पहले से ही साफ कर चुके हैं, जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल से लेकर भूमि-नौकरियों के अधिकतर, लोगों की सुरक्षा शामिल हैं |

गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी के झंडे का भी अनावरण किया है। उन्होंने कहा, झंडे का पीला रंग रचनात्मकता, एकता और विविधता को दर्शाता है। सफेद रंग शांति और नीला रंग स्वतंत्रता, खुले विचार, कल्पना और सागर की गहराई से आकाश की ऊंचाई तक को दिखाता है। आजाद ने कहा, लोगों ने उर्दू, संस्कृति, हिंदी में नाम सुझाए थे। हालांकि हम ऐसा नाम चाहते थे जिसमें डेमोक्रेटिक, शांति और स्वतंत्र तीनों बाते हों।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button