G20 शिखर सम्मेलन: अमेरिकी राष्ट्रपति 7 सितंबर को दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे

राष्ट्रपति बिडेन ने सितंबर में नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन के लिए उत्साह व्यक्त किया।

सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भारत की अध्यक्षता में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे और वह 10 सितंबर को वाशिंगटन डीसी लौटेंगे।

G20 नेताओं का सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में होगा। यह 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर तक एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता करते हुए देश भर में कई बैठकों की मेजबानी कर रहा है।

जून में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बिडेन ने सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए उत्साह व्यक्त किया।

“उन्होंने (बिडेन) मौजूदा जी20 प्रेसीडेंसी में भारत के नेतृत्व की सराहना की, जिसने जलवायु परिवर्तन, महामारी, कमजोरी और संघर्ष जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के साथ-साथ उपलब्धि में तेजी लाने के लिए काम पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित किया है।

संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य, और मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास की नींव रखते हैं, ”भारत और अमेरिका के एक संयुक्त बयान में कहा गया।

प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए साझा प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए जी20 का उपयोग करने के अपने दृढ़ संकल्प में एकजुट हैं, जिसमें संप्रभु ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया में सुधार भी शामिल है

बहुपक्षीय विकास बैंक विकास एजेंडे को आगे बढ़ाना, जिसमें सभी विकासशील देशों का समर्थन करने के लिए विश्व बैंक में नए रियायती वित्तपोषण जुटाना शामिल है

Related Articles

Back to top button