Friendship Day 2021: इन खूबियों की वजह से आप बन जाते हैं किसी के बेस्‍ट फ्रेंड, जानें दोस्‍ती की खूबियां

Friendship Day 2021: दोस्ती का रिश्‍ता दिल का रिश्‍ता होता है. बेहद खूबसूरत और बेहद अजीज. परवाह के साथ हंसी मजाक और ढेर सारी मस्ती इस रिश्ते की जान होती है. परिवार का रिश्‍ता खून का होता है लेकिन कह सकते हैं कि दोस्‍ती (Friendship) का रिश्‍ता दिल का होता है. दोस्त हम खुद चुनते है और बगैर सोचे समझे अपने दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं को शेयर करते हैं.  वैसे तो जीवन के हर मोड़ पर हमें दोस्‍त मिलते हैं लेकिन कुछ दोस्‍ती होती है जो हर बुरे अच्‍छे वक्‍त में हमारे आसपास होते हैं. यह जरूरी नहीं कि दोस्‍त शारीरिक तौर पर ही आपके आसपास हो, कई बार हजारों मील दूरी भी साथ  होने का एहसास देती रहती है. कई दोस्‍त तो परिवार से बढकर हो जाते हैं और एक बेहतर गाइड की तरह हमें जीवन जीने की कला भी सिखाते रहते हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर किन गुणों (Qualities) की वजह से अच्‍छे दोस्‍त बनते हैं.

मौज मस्‍ती अलग बात है लेकिन सही दोस्‍त वो ही है जो हमें गलत रास्‍ते पर जाने से रोक ले. कई दोस्त मुसीबत में फंसता देख हाथ खींच लेते हैं जबकि सच्‍चा दोस्‍त वो होता है जो मुसीबत से बाहर निकालने की जिम्मेदारी खुद पर ले. ऐसे दोस्‍त नाराजगी झेलकर भी अपनी दोस्‍ती निभाते हैं.

2.मदद में पीछे नहीं हटते

एक अच्छा दोस्त मदद से पीछे नहीं हटता और निस्वार्थ भाव से अपने दोस्त की मदद करने के लिए हर वक्त तैयार रहता है. उसे इस बात की परवाह नहीं होती कि उसे कितना नुकसान होगा लेकिन उसे इस बात की परवाह होती है कि दोस्‍त किसी मुसीबत में ना फंस जाए.

Related Articles

Back to top button