क्षेत्र में सर्द हवाओं ने बढ़ाई गलन, पारा निचे गिरा

बस्ती , उत्तर प्रदेश मे बस्ती मण्डल के तीनो जिलो बस्ती,सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर मे ठंड का कहर जारी है सर्द हवाओ के चलने से गलन बढ़ गयी है ।


लोग ठिठुर रहे हैं। ओस की बूंदे बारिस की पानी जैसे गिर रही है। इस ठिठुरने वाली सर्दी मे दैनिक काम करने वाले लोग गर्म कपड़े पहन कर कांपते हुए काम कर रहे है । राहत के लिए अगल बगल अलाव भी जलाये है। हवा 8 किलो मीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से चल रही है।


शुक्रवार को मौसम विभाग के सूत्रो ने बताया है कि वृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम रहा। शाम होते ही सर्द हवाओं ने गलन बढ़ा दी ।

कोहरा ऐसे छाया है कि जैसे लग रहा है शाम हो गयी है। इस भीषण शीतलहरी मे सड़क पर चलना दूभर हो गया है। घने कोहरे होने के नाते हेडलाइट व फाग लाइट जलाने के बाद भी 20 मीटर की दूरी तक कुछ दिखाई नहीं दे रहा है।

ये भी पढ़े – कश्मीर में सर्दी का सितम जारी, न्यूनतम तापमान इतने डिग्री सेल्सियस नीचे


कोहरे ने वाहनों की रफ्तार धीमी कर दी है । वाहन रेंग- रेंगकर चलते नजर आ रहे है।लंबी दूरी तय करने वाले वाहन पेट्रोल पम्पो,ढाबो या खाली स्थानो पर खड़ी करके कोहरा छटने का इन्तजार करते नजर आ रहे है। बढ़ती ठंडक से आम जनमानस परेशान हो गया है ।

बाजारो मे गर्म कपड़ो की बिक्री बढ़ गयी है । ठंड से बचने के लिए लोग घरो मेे दुबक कर ब्लोअर,अंगीठी,हीटर, गैस बर्नर, अलाव, लकड़ी, कोयला आदि जला कर सउीर् से बचने का प्रयास कर रहे हैं । इस ठिठुरन वाली सर्दी से बच्चो और बुुजुर्गो को बचाना बहुत ही आवश्यक हो गया है।
आधिकारिक सूत्रो ने बताया है कि मण्डल के तीनो जिलो बस्ती,सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर मे जगह-जगह अलाव की व्यवस्था करायी गयी है ।

गरीब लोगो को चिन्हित कर कम्बल दिया गया है। मौसम विभाग का मानना है कि ये हाड़ कपा देने वाली ठंडक और कोहरा फरवरी माह के पहले हफ्ते तक रहेगा।

Related Articles

Back to top button