विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका, भारत-पाकिस्तान की बातचीत शुरू कराना चाहता है

अमेरिका,भारत-पाकिस्तान की बातचीत शुरू कराना चाहता है

अमेरिका ने बुधवार को एक बयान में कहा कि वह भारत, पाकिस्तान और अमेरिका के बीच बातचीत शुरू करने का समर्थन करता है। संवाददाताओं से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच चिंता वाले मुद्दों पर सीधी बातचीत का समर्थन करेंगे।विशेष बात यह है कि अमेरिका का यह बयान पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के वर्षगांठ पर आया है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने हाल ही में एक बयान में भारत के साथ बातचीत करने की इच्छा व्यक्त की। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इसी बयान पर सवाल उठाया। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को इस्लामाबाद में मिनरल्स सम्मेलन में कहा कि देश को फिर से बनाने के लिए वह पड़ोसी देशों के साथ बातचीत करने को तैयार हैं।

पहले भी चर्चा की पेशकश की है अमेरिका ने कहा कि यह भारत-पाकिस्तान की बातचीत का पहला उदाहरण है। मार्च में, अमेरिका के विदेश विभाग के पूर्व प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका दोनों देशों में बातचीत करने को तैयार है लेकिन पहले दोनों देशों की तैयारी होनी चाहिए।

अमेरिका भी सऊदी अरब और इस्राइल के बीच बातचीत में मध्यस्थता कर रहा है, जो कभी अमेरिका का सबसे बड़ा विरोध था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस्राइल के खूफिया मंत्रालय के प्रमुख ने पिछले हफ्ते अमेरिका का दौरा किया था। अमेरिका के एनएसए जैक सुलिवन और मोसाद के प्रमुख डेविन बार्निया ने इस दौरान लंबी बातचीत की। मीडिया में चर्चा है कि अमेरिका, इस्राइल और सऊदी अरब बातचीत कर रहे हैं और दोनों देशों के बीच जल्द ही कूटनीतिक रिश्ते बन सकते हैं।

Related Articles

Back to top button