60 साल में पहली बार 2 महिला बनीं विधायक– नागालैंड चुनाव..

कोहिमा –नगालैंड में दो महिला उम्मीदवारों ने विधानसभा चुनाव जीत कर इतिहास रच दिया है।60 विधानसभा सीटों वाले नगालैंड को 1963 में राज्य का दर्जा मिला था लेकिन यह पहली बार है जब राज्य के विधानसभा चुनाव में किसी महिला को जीत मिली है। हालांकि यहां की महिलाएं देश की संसद में राज्य का प्रतिनिधित्व पहले ही कर चुकी हैं।इस बार नगालैंड विधानसभा चुनाव में कुल 183 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे जिनमें महिलाओं की संख्या केवल चार थी।

इनमें से दो महिला प्रत्याशियों हेकानी जाखलू (दीमापुर-तृतीय सीट) और सलहौतुओनुओ (पश्चिमी अंगामी सीट) को सत्ताधारी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने मैदान में उतारा।वहीं कांग्रेस ने तेनिंग विधानसभा सीट से रोज़ी थॉमसन और बीजेपी ने अटोइजू विधानसभा सीट से काहुली सेमा को मैदान में उतारा।बीजेपी और कांग्रेस की महिला प्रत्याशी चुनाव नहीं जीत सकीं लेकिन सत्ताधारी एनडीपीपी की दोनों महिला उम्मीदवार हेखनी जाखलू और सलहौतुओनुओ न केवल चुनाव जीतने में कामयाब रहीं बल्कि राज्य से विधायक चुनी जाने वाली पहली महिला होने का तमगा भी हासिल किया।नगालैंड में बीजेपी और स्थानीय नगा पार्टी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) मिलकर चुनाव मैदान में उतरीं थी।

60 विधानसभा सीटों वाले नगालैंड को 1963 में राज्य का दर्जा मिला था लेकिन यह पहली बार है जब राज्य के विधानसभा चुनाव में किसी महिला को जीत मिली है. हालांकि यहां की महिलाएं देश की संसद में राज्य का प्रतिनिधित्व पहले ही कर चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button