संतुलित भोजन बड़ा सकता है मस्तिष्क के स्वास्थ्य को,जानिए केसे

पशु मॉडल में पिछले अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के समय में व्यवधान हिप्पोकैम्पस में घड़ी की लय में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जिससे संज्ञानात्मक कार्य प्रभावित होता है।

संतुलित भोजन बड़ा सकता है मस्तिष्क के स्वास्थ्य को,जानिए केसे

पशु मॉडल में पिछले अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के समय में व्यवधान हिप्पोकैम्पस में घड़ी की लय में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जिससे संज्ञानात्मक कार्य प्रभावित होता है।

महामारी विज्ञान के अध्ययन ने एक दिन के दौरान ऊर्जा की खपत के अस्थायी वितरण (टीपीईआई) और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम के बीच एक संबंध दिखाया है। हालांकि, जनसंख्या स्तर पर टीपीईआई और संज्ञानात्मक कार्य के बीच संबंध के संबंध में साक्ष्य की अपेक्षाकृत कमी है।

हाल ही में, झेजियांग विश्वविद्यालय में डीआरएस चांगझेंग युआन और डोंगमेई यू ने लाइफ मेटाबॉलिज्म में एक पेपर प्रकाशित किया जिसका शीर्षक था “ऊर्जा सेवन और संज्ञानात्मक कार्य के अस्थायी पैटर्न और इसकी गिरावट: चीन में एक समुदाय-आधारित समूह अध्ययन” चीन पोषण स्वास्थ्य सर्वेक्षण (सीएचएनएस) के आधार पर। सार्वजनिक डेटाबेस, इस अध्ययन में कुल 3,342 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जो चीन में नौ प्रांतों के मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध वयस्क (मतलब 62 वर्ष) थे, जिनकी आधारभूत आयु> = 55 वर्ष थी

शोधकर्ताओं ने इस्तेमाल किया: 1) टीपीईआई के छह पैटर्न की पहचान करने के लिए डेटा-संचालित के-साधन एल्गोरिदम, जिसमें “समान रूप से वितरित” पैटर्न, “नाश्ता-प्रमुख” पैटर्न, “दोपहर का भोजन-प्रमुख” पैटर्न, “रात्रिभोज-प्रमुख” पैटर्न, “नाश्ता-समृद्ध” पैटर्न, और “नाश्ता-लंघन” पैटर्न; 2) संज्ञानात्मक स्थिति (टीआईसीएस-एम) के लिए संशोधित टेलीफोन साक्षात्कार का उपयोग करके संज्ञानात्मक कार्य का मूल्यांकन किया गया था, जिसमें तत्काल और विलंबित शब्द याद (20 अंक), पिछड़ी गिनती (2 अंक), और सीरियल -7 घटाव परीक्षण (5 अंक) शामिल थे। कुल वैश्विक संज्ञानात्मक स्कोर 0 से 27 के बीच था, एक बेहतर संज्ञानात्मक कार्य का प्रतिनिधित्व करने वाले उच्च स्कोर के साथ; 3) 10 वर्षों में संज्ञानात्मक कार्य के लिए टीपीईआई के सहसंबंध का मूल्यांकन रैखिक मिश्रित मॉडल (एलएमएम) का उपयोग करके किया गया था, जिन्हें उम्र, लिंग, निवास, कुल ऊर्जा, शारीरिक गतिविधि, धूम्रपान की स्थिति, शराब की खपत, घरेलू आय, शिक्षा स्तर के लिए समायोजित किया गया था। और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई)।

परिणाम से पता चला है कि, “समान रूप से वितरित” पैटर्न वाले लोगों की तुलना में, दीर्घकालिक संज्ञानात्मक कार्य स्कोर उन लोगों में काफी कम थे, जिनके पास असंतुलित टीपीईआई थे, विशेष रूप से “नाश्ता-लंघन” पैटर्न वाले। इस प्रकार, संतुलित टीपीईआई को बनाए रखने से संज्ञानात्मक स्वास्थ्य पर संभावित सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जबकि नाश्ता छोड़ने से मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध वयस्कों में संज्ञानात्मक गिरावट का जोखिम काफी बढ़ सकता है। अंत में, यह अध्ययन संज्ञानात्मक कार्य में इष्टतम टीपीईआई के महत्व पर प्रकाश डालता है।

Related Articles

Back to top button