बाढ़ के नुकसान से पाकिस्तान की जीडीपी 5% से घटकर 3% हो सकती है। जानिए विस्तार में

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने बताया कि घातक बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,396 हो गई है, जबकि घायलों की कुल संख्या 12,700 से अधिक है।

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने बताया कि घातक बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,396 हो गई है, जबकिघायलों की कुल संख्या 12,700 से अधिक है।

शनिवार को मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान में विनाशकारी मानसून की बारिश और बाढ़ से भारी नुकसान, यूक्रेन में युद्ध और अन्य कारक वित्तीयवर्ष 2022-2023 के लिए अपनी जीडीपी विकास दर को 5% से घटाकर 3% करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया और समन्वय केंद्र (एनएफआरसीसी) के अध्यक्ष मेजर जनरल जफर इकबाल ने प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ और संयुक्त राष्ट्रमहासचिव एंटोनियो गुटेरेस के लिए संयुक्त ब्रीफिंग के दौरान कहा कि कम से कम एक तिहाई पाकिस्तान जलमग्न हो गया था, जबकि कुल मिलाकर  30 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान होगा।

पाकिस्तान समाचार एजेंसी के राज्य द्वारा संचालित एसोसिएटेड प्रेस ने श्री इकबाल के हवाले से कहा कि पाकिस्तान को संकट के संयोजन के कारणसकल घरेलू उत्पाद वृद्धि के आंकड़े में 2% की कटौती की उम्मीद है, जिनमें से प्रमुख बाढ़ थे, आईएमएफ फंड की देरी से मंजूरी  , और रूसयूक्रेन युद्धके मद्देनजर उभरती आर्थिक स्थिति।

अलग से, डॉन अखबार ने बताया कि मंत्री ने कहा कि जहां 2010 मेंसुपर फ्लडने लगभग 20 मिलियन को प्रभावित किया था, वहीं मौजूदा फ्लैशफ्लड का प्रभाव देश भर में 33 मिलियन से अधिक लोगों ने महसूस किया था, जिनमें से 0.6 मिलियन से अधिक लोग थे।  राहत शिविरों में रखा गयाथा।

Related Articles

Back to top button