जी 7 में हिस्सेदारी लेने जापान पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ग्रुप ऑफ सेवन (G7) की बैठक में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचीं हैं। इससे पहले बुधवार को टोक्यो के हनेडा हवाईअड्डे पर पहुंचने पर जापान और मार्शल द्वीप समूह में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज ने उनका स्वागत किया।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, सीतारमण जी7 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक में ‘भागीदार देशों के साथ संवाद’ के लिए निगाता, जापान की आधिकारिक दो दिवसीय यात्रा पर हैं।
वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, अपनी यात्रा के दौरान, सीतारमण अपने समकक्षों के साथ बहुपक्षीय और द्विपक्षीय जुड़ाव भी करेंगी, इसके अलावा व्यापारिक नेताओं और निवेशकों के साथ एक गोलमेज बैठक भी करेंगी।

वित्त मंत्री के कार्यालय के एक ट्वीट के अनुसार, टोक्यो तमिल संगम के पदाधिकारियों ने भी केंद्रीय वित्त मंत्री से उनकी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मुलाकात की। टोक्यो तमिल संगम एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका उद्देश्य जापान की राजधानी में तमिल भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देना है।

जापान एफएम जी7 बैठक की अध्यक्षता करेगा

जी7 बैठक की अध्यक्षता जापान के वित्त मंत्री शुनिची सुजुकी और बैंक ऑफ जापान के गवर्नर काजुओ उएदा करेंगे। सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठक के दौरान, एफएम सीतारमण ने कहा कि नियामकों को किसी भी भेद्यता को कम करने और वित्तीय स्थिरता को मजबूत करने के लिए उचित और समय पर कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नियामकों को लगातार निगरानी रखनी चाहिए क्योंकि वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता सुनिश्चित करना नियामकों की साझा जिम्मेदारी है। बैठक के दौरान जी7 सदस्य देशों के नियामकों के प्रमुख यहां होंगे।

Related Articles

Back to top button