किसान करे पुकार, हमारी जमीन बचा दो सरकार

खनन माफियाओं द्वारा यमुना की धारा को मोड़ दिया गया

उत्तर प्रदेश के जनपद शामली में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद है इस बात की बानगी उस समय देखने को मिली जब पीड़ित किसान जिलाधिकारी शामली के पास पहुंचे और उनसे अपनी जमीन बचाने गुहार लगाई और कहा कि साहिबा खनन माफिया वैध पट्टे की आड़ में अवैध तरीके से हमारे खेत से लगातार रेत उठा रहे हैं जबकि खनन का पट्टा कहीं और पर किया गया है। किसानों का कहना है कि खनन माफियाओं द्वारा यमुना की धारा को मोड़ दिया गया है जिसे उनके जमीन पर पानी आने से वह फसल को उगाने से भी मोहताज हो गए हैं और उनकी जमीन पर गहरे – गहरे कुंड कर दिए गए हैं।

खनन माफिया ने यमुना की धारा को मोड़ा

आपको बता दें कि पूरा मामला जनपद शामली का है जहां पर कैराना क्षेत्र के गांव खुरगान निवासी किसान आज शामली कलेक्ट्रेट पर पहुंचे जहां पर उन्होंने जिलाधिकारी शामली को एक शिकायती पत्र दिया जिसमें कहा गया है कि कुर्बान में खनन माफिया वैध पट्टे की आड़ में अवैध तरीके से यमुना की धारा को मोड़कर उनकी जमीन पर दिन रात लगातार बड़ी-बड़ी मशीनों से भारी तादात में खनन कर रहे हैं जबकि खनन उक्त ठेकेदारों को खनन करने का वैध पट्टा कहीं और जगह पर आवंटित किया गया है लेकिन बावजूद उसके खनन माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और उनकी जमीन पर लगातार खनन कर रहे हैं जिससे उनकी जमीन में गहरे – गहरे गड्ढे हो गए हैं जो कि कृषि करने के लिए उपयुक्त नहीं रह गई है। किसानों का आरोप है कि कहीं बार उन्होंने दिन और रात में दोनों ही समय पर खनन करने वाले लोगों को इस बात से अवगत कराया था कि वह उनकी जमीन पर खनन न करें लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। खनन माफियाओं के हौसले बुलंद है और वह लगातार किसानों की भूमि पर अवैध तरीके से खनन कर रहे हैं जिसके चलते किसान परेशान हैं और कई बार पहले भी इस पूरे मामले की शिकायत कर चुके हैं लेकिन खनन माफियाओं की इस करतूत का खामियाजा बेचारे किसानों को भुगतना पड़ रहा है।

अवैध तरीके से खनन कर रहे

खनन माफियाओं द्वारा वैध पट्टे की आड़ में अवैध तरीके से पट्टे के लिए आवंटित भूमि को छोड़कर दूसरी जगह से खनन करने का यह कोई पहला मामला नहीं है। हाल ही में कैराना क्षेत्र के ही गांव बल्हेड़ा में भी खनन माफिया अवैध तरीके से भारी भरकम मशीनों से किसानों की भूमि पर अवैध तरीके से खनन कर रहे थे जिसकी शिकायत बल्हेड़ा के किसानों ने जिलाधिकारी शामली और बीजेपी नेता से की थी जिसके बाद बीजेपी के स्थानीय नेता द्वारा मामले में हस्तक्षेप किया गया था और अवैध तरीके से खनन कर रहे खनन माफियाओं की शिकायत उच्च अधिकारियों से की थी जिसके बाद बल्हेड़ा में चल रहा खनन जिला प्रशासन द्वारा बंद करा दिया गया था अब देखने वाली बात यह होगी कि खुरगान के किसानों द्वारा लगाई गई गुहार पर शामली जिला प्रशासन कितनी जल्दी और क्या एक्शन लेता है।

मशीनों से रात को भी लगातार खनन किया जा रहा

पीड़ित किसान तालिब अली ने बताया कि हमारे यहां गांव में हमारी जो जमीन है वह यमुना नदी में है और वहां पर खनन ठेकेदारों ने पट्टे की आड़ में जो हमारी भूमि पड़ती है परली पार सीमा पर है। खनन ठेकेदारों ने यमुना नदी की धार को मोड़ कर हमारी जो जमीन है उस पर खनन शुरू कर दिया है और हमने कई बार रोक दिया है और मशीनों से रात को भी लगातार खनन किया जा रहा है। आज जिलाधिकारी को हमने ज्ञापन दिया है जिस पर उन्होंने कहा है कि हम इसकी जांच कराएंगे। पीड़ित किसान तालिब अली ने बताया कि उनकी लगभग 25 बीघा जमीन है बाकी और लोगों की भी है और लगभग 200 किसानों की 350 बीघा जमीन है जो कि इस जद में आई हुई है।

Related Articles

Back to top button