किसानों ने रेलवे ट्रैकों पर जमाया कब्जा, कई ट्रेनें हुईं कैंसिल

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के सिलसिले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) सोमवार सुबह से देशभर में छह घंटे का ‘रेल रोको’ आंदोलन कर रहे हैं। हरियाणा और पंजाब में किसान सुबह से रेल पटरियों पर बैठ गए। किसान संगठनों ने आश्‍वासन दिया है कि उनका ‘रेल रोको’ आंदोलन पूरी तरह शांतिपूर्ण होगा। किसानों के इस आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने सभी जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

किसानों के आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने भी कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है और कुछ ट्रेनों के रूट बदले गए हैं, जबकि कुछ को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है।

संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार, सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक देश के अलग-अलग हिस्से में रेलवे ट्रैक पर बैठकर किसान अपना विरोध जताएंगे। किसान नेताओं की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि आंदोलन में रेलवे संपत्ति को कोई नुकसान नहीं होगा।

किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन पर भारतीय किसान यूनियन नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आज सभी जगहों पर रेल रोकेंगे। सरकार किसानों की सुन नहीं रही है। यह आंदोलन अलग-अलग जिलों में अलग-अलग जगह होगा। पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है ​कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है। भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है। किसान आगे की रणनीति भी बनाएंगे।

– मोदीनगर : भाकियू कार्यकर्ताओं ने मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी रोकी। किसानों का कहना है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को तुरंत हटाया जाए। किसानों ने 11:35 बजे ट्रेन रोकी और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू दी। अभी तक भी किसान ट्रैक पर ट्रेन के सामने बैठे हैं।

– ‘रेल रोको’ आंदोलन पर उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने बयान जारी कर कहा है कि अब तक, उत्तर रेलवे जोन में 30 स्थान प्रभावित हैं और 8 ट्रेनें विनियमित हैं।

-संयुक्त किसान मोर्चा के ​रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर हरियाणा के बहादुरगढ़ में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठे हैं।

– हरियाणाा: संयुक्त किसान मोर्चा के ​रेल रोको आंदोलन के आह्वान के मद्देनजर सोनीपत जंक्शन रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

– पंजाब: किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर अमृतसर के देवीदास पुरा गांव में प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठे।

Related Articles

Back to top button