आप के 100 संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट में अयोध्या की जगह फैजाबाद का जिक्र, खड़ा हुआ विवाद

लखनऊ. पिछले दिनों अयोध्या (Ayodhya) में तिरंगा यात्रा निकालने के बाद बुधवार शाम को आम आदमी पार्टी (AAP) ने 100 सीटों पर संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. राज्यसभा सांसद और यूपी प्रभारी संजय सिंह (Sanjay Singh) के द्वारा जारी की गई इस सियासी लिस्ट पर विवाद भी खड़ा हो गया है. इस लिस्ट में अयोध्या की जगह फैजाबाद (Faizabad) से प्रत्याशी का नाम है. अब अयोध्या की जगह फैजाबाद के नाम पर नया बवाल खड़ा हो गया है. बता दें कि फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है. ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि अयोध्या को फैजाबाद बताने की क्या कोई खास वजह है. क्योंकि इससे पहले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के दौरे से पहले लगे पोस्टर में भी अयोध्या को फैजाबाद बताया गया था. उस पर भी बवाल मचा था.

दरअसल, मंगलवार को ही दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में रामनगरी अयोध्या में तिरंगा संकल्प यात्रा निकाली गई थी. अयोध्या में मनीष सिसोदिया ने रामलला के दर्शन भी किये और कहा कि राम की प्रेरणा से ही अरविन्द केजरीवाल दिल्ली की सरकार चला रहे हैं. लेकिन 24 घंटे के भीतर ही अयोध्या को फ़ैजाबाद बता दिया.

प्रभारी हो सकते हैं प्रत्याशी 
उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने 100 संभावित उम्मीदवारों के नाम का एलान कर बढ़त बना ली है. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रभारियों की लिस्ट जारी की. संजय सिंह ने कहा कि चुनाव के समय ये प्रभारी ही उम्मीदवार भी हो सकते हैं. आम आदमी पार्टी ने यूपी में बिना किसी के साथ गठबंधन के अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आम आदमी पार्टी ने जो संभावित प्रत्याशियों की सूची जारी की है उसमें जातिगत समीकरण को भी साधने की कोशिश की गई है. आम आदमी पार्टी ने 35 फीसदी सीटों पर अति पिछड़ा उम्मीदवार उतारे, अनुसूचित वर्ग से 16 उम्मीदवारों का एलान, तो वहीं 20 ब्राह्मण और 5 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है.

Related Articles

Back to top button