conjuctivitis की वजह से धमतरी में फैला आँखों का संक्रमण

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एक नई बीमारी पिंक आई इंफेक्शन (कंजक्टिवाइटिस) फैल गई है। यहां कंजक्टिवाइटिस, या पिंक आई इंफेक्शन, तेजी से फैलता है। पीड़ित व्यक्ति 24 घंटे के अंदर पानी बहने से लेकर आंखें लाल होने तक के लक्षणों के साथ हॉस्पिटल पहुंचते हैं। अलर्ट को स्वास्थ्य विभाग के डॉ.राजेश सूर्यवंशी नेत्र रोग विशेषज्ञ ने जारी किया है। उसने बताया कि जिला अस्पताल के आई वार्ड में हर दिन करीब 40 मरीज इस बीमारी को लेकर इलाज कराने आते हैं, जबकि एक हफ्ते में 200 से अधिक मामले सामने आए हैं। एक से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमण होता है।

धमतरी के स्लम एरिया कोष्टापारा, महंत घासीदास वार्ड, दानीटोला, बठेना, अधारी नवागांव वार्ड, आमापारा, मकेश्वर वार्ड और अन्य वार्डों में पिंक आई इंफेक्शन का सबसे ज्यादा मामलों हो रहे हैं। यह बीमारी दो साल से छह साल की उम्र के लोगों से अधिक होती है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट भेजा है। लोग सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। बावजूद इसके, संक्रमण तेजी से फैल रहा है। 10 से 18 वर्ष के बच्चों को यह संक्रमण सबसे अधिक प्रभावित कर रहा है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने भी स्कूलों में अलर्ट भेजा है।

जिला अस्पताल के नेत्र सर्जन डॉ. राजेश सूर्यवंशी ने बताया कि पिंक आई एक वायरल बीमारी है जो तेजी से फैलती है। यह मौसम बदलाव और नमी से होता है। इससे पीड़ित मरीजों को आंख लाल होना, आखों में दर्द, खुजली, सुजन आदि लक्षण दिखाई देते हैं, जो पांच से छह दिन में ठीक हो जाते हैं। डॉक्टर ने बचाव के लिए कहा कि मरीज से संपर्क में आने से बचें क्योंकि बीमारी संक्रमण से फैल रही है। अगर किसी को आई फ्लू है, तो उसके संपर्क में न आएं और बार-बार साबून और पानी से अपने हाथ धोएं। इस संक्रमण से बचने के लिए कई प्रकार की सुरक्षा उपायों को अपनाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button