कांग्रेस के सभी मुख्यमंत्री गर्भवती महिलाओं को देंगे 6000 रुपए! अध्यक्ष सोनिया गांधी का आदेश

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी की सरकार वाले सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर गर्भवती महिलाओं को NFSA के तहत मदद देने के निर्देश दिए है। सोनिया गांधी ने अपने आदेश में लिखा है कि सभी मुख्यमंत्री अपने राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली मांओं को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत 6000 रुपये का भुगतान सुनिश्चित करें।

सोनिया गांधी ने अपने पत्र में लिखा है कि ये मदद उन महिलाओं को दी जाए जिन्हें पहले से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत यह सुविधा नहीं मिल रही है। सोनिया ने लिखा है कि PMMVY योजना के तहत ये भुगतान 6000 रुपये से घटाकर 5000 रुपये कर दिया गया था। साथ ही इसमें एक महिला को पहले बच्चे के लिए ही यह मदद देने का प्रावधान है जो कि NFSA में नहीं है।

आपको बता दें 2013 में डॉ मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली तत्कालीन यूपीए सरकार राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लेकर आई थी। इस अधिनियम का उद्देश्य लोगों को गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए लोगों को वहन किए जाने वाले दामों पर अच्छी क्वालिटी का खाना उपलब्ध कराना था। साथ ही इसमें टीपीडीएस के तहत ग्रामीण इलाकों की 75% आबादी और शहर की 50% आबादी को राजसहायता प्राप्त खाद्यान्न उपलब्ध कराना था।

Related Articles

Back to top button