गोरखपुर : यूपी बोर्ड में कॉपियों का मूल्‍यांकन शुरू, एक मीटर की दूरी पर बैठे परीक्षक

गोरखपुरः कोरोना वायरस का असर यूपी बोर्ड की हाई स्‍कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों के मूल्‍यांकन पर भी साफ दिखाई दिया. सोमवार से अलग-अलग सेंटरों पर शुरू हुए मूल्‍यांकन में परीक्षक एक मीटर की दूरी बनाकर कॉपी जांचते दिखे. सोमवार से शुरू हुए मूल्‍यांकन के एक दिन पूर्व ही शासन ने मूल्‍यांकन कार्य में लगे शिक्षकों के लिए गाइडलाइन जारी की है. उन्‍हें एक मीटर की दूरी पर बैठने के साथ ही हैंडवॉश और सैनेटाइजर के इस्‍तेमाल के निर्देश भी दिए गए हैं.

शहर के राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज, एमपी इंटर कालेज व एमजी इंटर कॉलेज में कॉपियों का मूल्‍यांकन कार्य सोमवार से शुरू हुआ. सभी मूल्यांकन केंद्र पर जिला कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जा रही है. हर मूल्यांकन केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है. परीक्षकों को मूल्‍यांकन केन्‍द्र पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है. मूल्यांकन केंद्रों पर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश भी प्रतिबंधित है.

इंटरमीडिएट की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 3,257 परीक्षक लगाए गए हैं. हर मूल्याकंन केंद्र पर संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य उप नियंत्रक होंगे. हाईस्कूल के लिए 191 उप प्रधान परीक्षक (डीएचई) और 1939 परीक्षक तैनात किए गए हैं. वहीं इंटरमीडिएट के लिए 104 उप प्रधान परीक्षक और 1023 परीक्षक तैनात किये गए हैं. हर उप प्रधान परीक्षक के अधीन 10-15 परीक्षक होंगे.

महाराणा प्रताप इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि शासन से निर्देश मिलने के बाद जो नियम हैं उनका पालन किया जा रहा है. सभी कुछ आनलाइन है. सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं. कोरोना वायरस को लेकर हैंडवॉश की व्‍यवस्‍था की गई है. जिससे कॉपियों की जांच के दौरान वे बीच-बीच में अहतियात के तौर पर अपने हाथ को साफ करते रहे. उन्‍होंने बताया कि 10 दिन तक कापियों का मूल्‍यांकन किया जाएगा. साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है.

डा. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मूल्‍यांकन कार्य एक मीटर की दूरी पर किया जा रहा है. इसके साथ ही बड़े कमरों में मूल्‍यांकन कार्य हो रहा है. जिससे एक मीटर की दूरी को मेंटेन किया जा सके. 10 दिन का मूल्‍यांकन कार्य में 373 परीक्षक उनके केन्‍द्र पर नियुक्‍त किए गए हैं. 32 उप प्रधान परीक्षक हैं. 95 हजार कापियों का मूल्‍यांकन होना है. जिसमें 83 हजार कापियां प्राप्‍त हो चुकी है.

जुबिली इंटर कालेज में कॉपियों के मूल्‍यांकन के पहले दिन आए बड़हलगंज के नेशनल इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. शैलेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अधिकारियों ने आकर निर्देश दिया है. कोरोना वायरस पूरी दुनिया में महामारी का रूप ले चुका है. ऐसे में हमें एहतियात बरतने की जरूरत है. उन्‍होंने बताया कि सेनेटाइजर के साथ हैंडवॉश और साफ-सफाई के बारे में बताया गया है. मूल्‍यांकन के समय एक मीटर की दूरी पर बैठ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button