इटावा: टीकाकरण किफायती स्वास्थ्य सेवा है- सीएमओ

इटावा. टीकाकरण गंभीर व घातक बीमारियों के साथ महामारीसे बचाने में सबसे प्रभावी उपाय है। यह सबसे किफायती स्वास्थ्य सेवाओं में से एक है। प्रत्येक टीका संबंधित बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करता है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० गीताराम का। यह दावा उन्होंने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर गुरुवार को बाल चिकित्सालय में टीकाकरण शिविर के उद्घाटन के दौरान कहीं।

टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हर वर्ष 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है,गुरुवार को इस दिवस के अवसर पर बताते हुए हर्ष हो रहा है कि जनपद में टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता आई है।राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 (2015-16) के अनुसार जिले में 72 फ़ीसदी ही टीकाकरण हुआ था जोकि बढ़कर राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (2019-21) की रिपोर्ट में 87 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण पखवाड़े के तहत 24 मार्च तक जनपद में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं।

सरकारी अस्पतालों मे टीके उपलब्ध है

सरकारी अस्पतालों में समस्त टीके उपलब्ध है इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है यह पूरी तरह से निशुल्क लगाए जाते हैं ।इसी क्रम में महेवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पोस्टर और चार्ट के माध्यम से ओपीडी में आए लोगों व बच्चों का टीकाकरण करवाने वाले अभिभावकों को टीकाकरण के संदर्भ में जागरूक किया गया। एएनएम उपासना ने लोगों को 0-5 साल तक बच्चों के लिए टीकाकरण क्यों जरूरी है यह बताया और लोगों से अपील की अपने घर के आस-पास रहने वाले लोगों को भी टीकाकरण के बारे में सही जानकारी अपने माध्यम से दें जिससे आसपास के लोग अपने बच्चों का टीकाकरण करवाएं।
महेवा निवासी अर्चना ने बताया कि राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर जिस तरह से टीकाकरण के संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली वह जानकारी मैं अपने आसपास के लोगों को अवश्य दूंगी और मैंने आज अपनी बेटी श्रियांशी का टीकाकरण (ओपीवी हेपेटाइटिस बी,वीसीजी) करवाया।

महेवा निवासी ही रोशनी ने भी अपने बेटे नितीश का टीकाकरण करवाया और बताया गुरुवार को मिली जानकारी अनुसार उसने एक बात सोच ली है टीकाकरण हमेशा सही समय पर करवाना है जिससे वह अपने बच्चे को कई बीमारियों से बचा सकती हूं। इस अवसर पर एएनएम ममता,आशा संध्या,प्रमिला,प्रीति, संगिनी कमला उपस्थित रही।

एमसीपी कार्ड (मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड) को सुरक्षित रखना है। जब बच्चे को अगले टीकाकरण के लिए केंद्र पर ले जाए तो यहकार्ड जरूर साथ लेकर जाए और हमेशा कार्ड साथ रखें। यदि अगले टीकाकरण तारीख के दौरान कहीं यात्रा कर रहे हैं तो ऐसे में कार्ड के ज़रिए देश में कहीं भी अपने बच्चे/गर्भवती महिला का टीकाकरण करा सकते हैं। टीकाकरण के बाद किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए लाभार्थी केंद्र पर 30 मिनट का इंतज़ार करे,इसके बाद घर वापस जाए।

Related Articles

Back to top button