स्वच्छता एप में बकाया रह गई इंट्री काे पूरा किया जाए- कियावत

भोपाल, मध्यप्रदेश के भोपाल संभाग के संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत ने नगरीय निकाय के सीएमओ और शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे स्वच्छता एप में अपनी निकाय की रह गई इंट्री को 10 फरवरी तक पूरा कर लें।


राजधानी भोपाल के आईएसबीटी सभागार में सम्पन्न हुई बैठक में कियावत ने कहा कि भोपाल संभाग के सभी 41 नगरीय निकाय के सीएमओ और शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी स्वच्छता एप में अपनी निकाय की रह गई इंट्री को 10 फरवरी तक हर हाल में पूरा करें।

उन्होंने नगरीय प्रशासन विभाग के अमले को भी निर्देश दिए है कि वे स्वच्छता सर्वेक्षण की प्रत्येक गतिविधि से नगर पंचायत और नगर पालिकाओं को प्रशिक्षित करें। नगर को स्वच्छ बनाने के लिए विभिन्न चरणों में की जाने वाली कार्यवाही का गतिविधिवार कैलेंडर बनाया जाए।


उन्होंने कहा है कि सभी सीएमओ सुबह पांच बजे से अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर साफ-सफाई की व्यवस्था को चाक चौबंद करेंगे। सभी निकाय सुनिश्चित करें कि व्यक्तिगत शौचालय के उपयोग के साथ ही सामुदायिक शौचालयों का व्यवस्थित रखरखाव हो। सामुदायिक शौचालय को तय मापदंड अनुसार सभी आवश्यक सुविधा और व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाएं।

बड़ी नालियों, नालों की सफाई के साथ कचरा संग्रहण और विभक्तिकरण प्रक्रिया पर भी ध्यान दिया जाए। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लक्ष्य आगामी 15 दिवस में पूरा किया जाए। रेहड़ी, पटरी, हाथ ठेला आदि पर छोटे छोटे रोजगार करने वाले व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ दिलाया जाए।

Related Articles

Back to top button