युवाओं के बेहतर भविष्य के लिये उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाये-कलराज मिश्र

जयपुर,  राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ ही रोजगार के नवीन क्षेत्रों की तलाश करने की जरूरत है।

मिश्र गुरूवार को जयपुरिया इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट की आठवीं इंटरनेशनल ‘यूथ 2025’ कांफ्रेंस के ऑनलाइन उदघाटन के बाद संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्थानीय संसाधनों के समुचित उपयोग से वृहद, मध्यम एवं लघु उद्योगों को बढ़ावा दिए जाने का आह्वान करते हुए कहा कि वही विकास दीर्घकाल तक स्थायी रह सकता है जिसमें प्रकृति के अधिकाधिक दोहन की बजाय संरक्षण की सोच के साथ कार्य किया जाए।


उन्होंने युवाओं को देश की प्राकृतिक संपदा के संरक्षण की सोच रखते हुए व्यावसायिक विकास के नवाचारों पर अधिकाधिक ध्यान देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि व्यवसाय में बेहतर प्रबंध से उसकी सफलता सुनिश्चित होती है। इसी तरह प्राकृतिक संसाधनों के समुचित संरक्षण के साथ स्थानीय संसाधनों के व्यावसायिक उपयोग का समुचित प्रबन्ध यदि किया जाता है तो औद्योगिक विकास के ‘बेहतर कल’ का निर्माण किया जा सकता है।


राज्यपाल ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए उद्यमशीलता और नवोन्मेष को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि उच्चतम प्रौद्योगिकियों को अपनाने के साथ ही देश के छोटे एवं मझोले उद्यमों के विकास को सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि छोटे एवं मध्यम उद्योग किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होते हैं, उन पर विशेष ध्यान देने के साथ ही उनसे संबंधित उत्पादों के वैश्विक विपणन पर भी ध्यान दिया जाए। इसके लिए व्यावसायिक शिक्षण संस्थाओं में आरम्भ से ही शिक्षण-प्रशिक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button