वर्ल्ड कप क्रिकेट में बना इतिहास, इंग्लैंड ने आखिर तोड़ दिया “दुर्भाग्य”

0
71

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का विजेता बना मेज़बान इंग्लैंड। क्रिकेट के जन्मदाता ने अब पहली बार वर्ल्ड कप जीत लिया है। न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के बीच यह फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स के स्टेडियम में खेला गया। यह मुकाबला इतना रोमांचक था कि 2 बार यह मुकाबला टाई हुआ। लेकिन इस सब के बावजूद इंग्लैंड ने यह वर्ल्ड कप जीत लिया है। इंग्लैंड की यह “10 सेंटीमीटर” की जीत कहलाई जाएगी। क्योकि सुपर ओवर में मार्टिन गुप्टिल सिर्फ एक रन ले पाए और दूसरा रन सिर्फ 10 सेंटीमीटर की दूरी रह गया और गुप्टिल रन ऑउट हो गए।

न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया था और उन्होंने 50 ओवर में 241 रन बनाए थे। अब इंग्लैंड को जीतने के लिए 242 रन बनाने थे लेकिन इंग्लैंड भी 241 रन पर ऑल आउट हो गया। यह मैच ड्रा न हो इसके लिए सुपर ओवर डाला गया । जिसमे पहले बल्लेबाज़ी की इंग्लैंड ने और उन्होंने 15 रन बनाए। जिसके बाद न्यूज़ीलैंड की ओर से खेलने उतरे ताबड़तोड़ बल्लेबाज नीषम और मार्टिन गुप्टिल जिन्होंने 6 गेंदों में 15 रन बनाए।

यह सुपर ओवर भी ड्रा हो गया था लेकिन आईसीसी के रूल्स के मुताबिक जिस टीम ने मैच में ज्यादा चौके मारे वह टीम विजेता होगी। ऐसे में मैच में ज्यादा चौके इंग्लैंड ने ही मारे थे । अंत में पहली बार इंग्लैंड विश्व विजेता बना है और यह इंग्लैंड के लिए गर्व की बात है। इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन पर इस मैच का काफी प्रेशर था साथ ही न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी इस मैच के लिए काफी उत्साहित थे।

रोमांच से भरे इस मुकाबले में इंग्लैंड विजेता बना। खास बात यह रही कि पहली बार सुपर ओवर तक कोई विश्व कप फाइनल गया है और ड्रा होने के बावजूद भी एक टीम को जीत मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here