बिजली की कीमतों में हर महीने बदलाव की तैयारी, विद्युत संसोधन विधेयक-2022 का मसौदा जारी

News Nasha

देश की जनता को जहां एक तरफ मंहगाई की मार झेल पड़ रही, तो वहीं दूसरी तरफ विद्युत संसोधन विधेयक-2022 का मसौदा जारी होने के बाद अब बिजली का बिल भी महंगा होने वाला है। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने बिजली की दरों को हर माह बदलने का मसौदा तैयार कर लिया है। केन्द्र ने मसौदा तैयार करके राज्यों को भेज दिया है। जिसमें सभी राज्य 11 सितंबर तक अपने सुझाव भेजेंगे।

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने बिजली की दरों में हर महीने बदलाव करने की तैयार कर ली है। बिजली की दरें अब विद्युत उत्पादन गृहों में इस्तेमाल होने वाले कोयला, तेल और गैस आदि की कीमतों के आधार पर निर्धारित की जाएंगी और बढ़ी हुई कीमतों को उपभोक्ताओं से वसूला जाएगा। विद्युत संसोधन विधेयक-2022 अगले साल के शुरुआत में प्रभावी होने की संभावना है।

विद्युत अधिनियम द्वारा 2005 में पहली बार बने विनियम नियम में संसोधन करने की पूरी तैयारी कर ली गई है, जिसके लिए केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने विद्युत संशोधन विधेयक-2022 का मसौदा 12 अगस्त को जारी कर दिया है, जिसमें सभी राज्य सरकारों समेत अन्य संबंधित इकाइयों को मसौदा भेजकर 11 सितंबर तक सुझाव मांगे हैं। इसके अनुसार अब पेट्रोल डीजल की तरह ही बिजली की कीमतों में भी हर महीने बदलाव होगा बस फर्क इतना होगा कि पेट्रोल डीजल की कीमत रोजाना बदलती है और बिजली की कीमत महीने में बढ़ेगी।

 

Related Articles

Back to top button