3 दिवसीय दौरे पर कल लखनऊ पहुंचेगा निर्वाचन आयोग, अधिकारीयों के साथ बैठक आकर लेगा फीडबैक

3 दिवसीय दौरे पर कल लखनऊ पहुंचेगा निर्वाचन आयोग, ये हैं प्लान

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर जहां पार्टियां जोरशोर से तैयारी में जुटी हैं.वहीं निर्वाचन आयोग चुनाव को लेकर तैयारियों का जायजा लेने 3 दिवसीय दौरे पर कल लखनऊ आ रही है. 28 दिसंबर यूपी पहुँच रही निर्वाचन आयोग शहर के आला अफसरों व 75 जिलाधिकारियों के साथ बैठक करेगी.  इतना ही नहीं इस दौरान हर एक मुद्दे पर निर्वाचन आयोग की टीम अधिकारियों के साथ-साथ सियासी दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा भी करेगी. चुनाव आयोग की टीम का ये दौरा चुनाव के हिसाब काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस दौरे के बाद जब निर्वाचन आयोग की टीम दिल्ली जाएगी. उसके बाद यूपी में होने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकती है.

निर्वाचन आयोग की 13 सदस्यीय टीम 28 दिसंबर को दोपहर 3 बजे के करीब लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरेगी और उसके बाद बैठकों का सिलसिला शुरू हो जाएगा. शाम चार बजे सबसे पहले चुनाव आयोग राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों साथ बैठक करेगी. ये बैठक योजना भवन में लगभग दो घंटे तक चलेगी. इस दौरान सियासी दलों के लोग अपनी शिकायतें और सुझाव आयोग के साथ साझा करेंगें. वहीँ पहले दिन चुनाव आयोग की टीम लगभग 5 घंटे तक अलग-अलग बैठकें करेगी. शाम 6.15 बजे से 7.30 बजे तक राज्य पुलिस नोडल अधिकारियों/केंद्रीय पुलिस फोर्स के नोडल अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगी. इतना ही नहीं उसके बाद फिर शाम 7.30 बजे से रात 9 बजे तक विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भी मीटिंग करेगी.

यहां जानें चुनाव आयोग का प्लान

चुनाव आयोग की इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के अलावा चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडेय भी शामिल होंगे. कुल 13 सदस्यीय ये प्रतिनिधिमंडल तीन दिनों तक चुनाव से जुड़ी हर एक चीज पर चर्चा करेगी. पहले दिन 28 दिसंबर को जहां 5 घंटे तक बैठकें होंगी तो वही दुसरे दिन 29 दिसंबर को तो बैठकों का सिलसिला सुबह 9:30 बजे से शुरू होकर रात 9:00 बजे तक लगभग 12 घंटे तक चलता रहेगा.

चुनाव के हिसाब से अहम हैं ये निर्वाचन आयोग का दौरा

चुनाव आयोग का यह दौरा काफी अहम है क्योंकि लखनऊ से सारा फीडबैक लेने के बाद जब यह टीम दिल्ली जाएगी, उसके बाद ही वह विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगी.

Related Articles

Back to top button