चुनाव आयोग ने बीजेपी और कांग्रेस के धार्मिक भाषणों पर लगाई रोक, कहा भाषण देते समय रखे संयम

लोकसभा चुनाव में धार्मिक मुद्दों को तेजी के साथ उठाया जा रहा है। इस बात से चुनाव आयोग नाराज हो गया है उसने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी को आदेश जारी किया है कि उनके नेता अपने बयानों पर संयम बनाकर रखें।

चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों के बयानों पर जताई नाराजगी

देश में लोकसभा चुनाव को लेकर लगातार धार्मिक मुद्दों को लेकर एक दूसरे पर निशाने साधे जा रहे हैं। ऐसे वोट बैंक बढ़ाने के लिए यह सब कुछ किया जा रहा है। लेकिन अब यह सब कुछ आगे चलने वाला नहीं है। क्योंकि चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी को आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि स्टार प्रचारको के द्वारा कोई भी ऐसा बयान नहीं दिया जाए जिससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचे। आयोग ने अपने आदेश में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से कहा कि वे अपनी पार्टी की तरफ से एक औपचारिक नोट जारी करें। उन्हें बताएं कि बयान देते समय सावधानियां बरतें।

भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले बयान करें बंद

चुनाव आयोग ने अपने नोटिस में कहा है कि लगातार जनसभाओं में देखा जा रहा है कि धार्मिक भावनाओं को लेकर बयान बाजी की जा रही है। जाति, समुदाय, भाषा और धर्म के आधार पर प्रचार किए जा रहे हैं ऐसे में मैं दोनों पार्टी से अपील करता हूं कि ऐसे बयान न दिए जाएं।सांप्रदायिक भाषणों से परहेज करने का निर्देश दिया है और समाज को विभाजित करने वाले भाषण बंद करने को कहा है। आगे कहा गया कि कोई भी ऐसे बयान न दिए जाए जिससे चुनाव आयोग आप पर कार्रवाई करें। इसी के साथ-साथ कांग्रेस को लेकर भी उन्होंने कहा है कि लगातार देखा जा रहा है कि देश की संविधान को खत्म करने और अग्नि वीर योजना को लेकर बयान दिए जा रहे हैं। ऐसे में रक्षा बलों की सामाजिक आर्थिक संरचना बारे में ऐसे बयान नहीं दिए जाएं।

Related Articles

Back to top button