Election: 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर थमेगा आज चुनाव प्रचार

देश के अलग-अलग राज्यों में पहले सड़क का चुनाव संपन्न हो चुका है अब दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को किया जाएगा जिसको लेकर निर्वाचन आयोग ने एक आदेश जारी किया और बताया कि चुनाव प्रचार आज थम जाएगा।

घर-घर जाकर प्रत्याशी मांग सकेंगे बोट

चुनाव आयोग ने पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सफल करा लिया है। अब दूसरे चरण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को कराए जाने हैं जिसको लेकर चुनाव आयोग के तरफ से आदेश जारी किया गया है कि 24 अप्रैल शाम से चुनाव प्रचार पूरी तरीके से थम जाएगा। ऐसे में कोई भी प्रत्याशी अपने लिए जनसभा नहीं कर सकेगा। लेकिन प्रत्याशी अपने लिए घर-घर जाकर वोट मांग सकेंगे इसके लिए इजाजत दी गई है। वही प्रत्याशियों से अपील की गई है कि वह किसी भी तरीके से वोटरों को लुभाने के लिए पैसे या फिर शराब का इस्तेमाल न करें जिससे उनके खिलाफ कार्रवाई हो सके। वही जनता से भी अपील की गई है कि वह निष्पक्ष होकर बिना किसी के दबाव में अपना मतदान करें।

इन राज्यों में दूसरे चरण में होगा मतदान

दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होना है जिसमें 13 राज्यों की 88 सीटें आती है। जिन राज्यों में चुनाव होना है उन राज्यों के नाम असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर। वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो 8 लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा। जिसमें यूपी की दो सबसे हाई प्रोफाइल सीटे मानी जाने मथुरा और मेरठ है। जहां बीजेपी ने मथुरा सीट पर फिर से ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को चुनावी मैदान में उतारा है तो वही मेरठ लोकसभा सीट पर रामायण धारावाहिक के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को चुनावी मैदान में उतारा है। 26 अप्रैल को जानता अपने-अपने उम्मीदवार को चुनने का काम करेगी। 4 जून को जब मत करना होगी तब पता चलेगा की जनता ने किस प्रत्याशी को अपने लिए बेहतर चुना है।

Related Articles

Back to top button