हवाला कारोबारियों पर ईडी की नजर

बनारस। शहर के हवाला कारोबारियों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पैनी नजर है। गैरकानूनी तरीके से फॉरेक्स ट्रेडिंग की सूचना पर ईडी और कमिश्नरेट की पुलिस के अलावा एसटीएफ की वाराणसी इकाई भी सतर्क हो गई है। इसमें विदेशी मुद्रा के बदले भारतीय करेंसी देने वाली शहर की मनी एक्सचेंज एजेंसियों की भूमिका की भी जांची जा रही है।
टूर एंड ट्रैवल्स की आड़ में गैर-कानूनी तरीके से फॉरेक्स ट्रेडिंग करने वाले बनारस के दो हवाला कारोबारियों को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जल्द ही नोटिस जारी करके पूछताछ के लिए प्रयागराज बुलाएगा। इस सिंडिकेट में शामिल अन्य हवाला कारोबारी भी जांच की जद में आएंगे।
दरअसल पटना के होटल कारोबारी के 50 करोड़ रुपये के गैरकानूनी लेनदेन में वाराणसी निवासी दो हवाला कारोबारियों और उनके सहयोगियों की अहम भूमिका सामने आई थी। जानकारी के मुताबिक, इस मामले में उन लोगों को चिह्नित किया जा रहा है, जिनकी मदद से हवाला कारोबारियों और उनके सहयोगियों को विदेशी मुद्रा मिलती थी। विदेशी मुद्रा जुटाने वाले एजेंट और उनके सहयोगी जांच का अहम हिस्सा हैं।
विदेशी मुद्रा के बदले भारतीय करेंसी देने वाली शहर की मनी एक्सचेंज एजेंसियों की भूमिका की भी जांची जा रही है। ऐसे इनपुट मिले हैं कि कुछ मनी एक्सचेंज एजेंसियां भी गैरकानूनी तरीके से फॉरेक्स ट्रेडिंग के काम में दोनों हवाला कारोबारियों की बड़ी मददगार साबित हुई हैं। अधिकारियों के मुताबिक, संगठित तरीके से संचालित होने वाला यह एक बड़ा नेटवर्क है। इसकी जड़ें बहुत गहरी हैं। विस्तृत पूछताछ और गहन पड़ताल के बाद ही मामले में संलिप्त लोगों के चेहरे उजागर होंगे।

Related Articles

Back to top button