उत्तरकाशी में कांपी धरती देर रात भूकंप के झटके ,उत्तराखंड..

उत्तराखंड–जनवरी के महीने में उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन दरकने के बीच उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात 2 बजकर 12 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 नापी गई है। हालांकि राहत की बात इतनी है कि फिलहाल इस भूकंप की वजह से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। बता दें कि जोशीमठ में भू-धंसाव के चलते कई इमारतों में दरार पड़ जाने से हड़कंप मचा हुआ है। यहां तक कि कई जगहों पर सड़कों में भी बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं।

लेकिन अभी यह सिलसिला रुका नहीं था, कि कल देर रात उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 2.5 दर्ज की गई भूकंप के चलते अभी तक किसी नुकसान की बात सामने नहीं आई भूकंप रात में करीब वही 1:00 बजे के आसपास आया उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए ।जिसका केंद्र जमीन पर 5 किलोमीटर गहराई में था। इससे पहले 13 जनवरी को उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे ।उत्तरकाशी में देर रात आए भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई जिसका केंद्रीय जमीन का हिस्सा 10 किमी गहराई नापी गई। दरअसल उत्तराखंड के कई इलाकों में पहले से जमीन पर करने की घटनाएं सामने आने की वजह से लोग पहले ही सहमे हुए हैं।

इस बीच बार-बार आने वाले भूकंप के झटके व्यक्ति जमीन को और नुकसान पहुंचा सकती है बता दें कि जोशीमठ में भूकंप के चलते तमाम घरों और होटलों में दरारें पड़ गई हैं ।प्रशासन ने कई इलाकों में सुरक्षित जोन घोषित किए हैं। जो घर और इमारतों सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं ।

उन्हें जमींदोज करने का फैसला लिया गया है जोशीमठ में सबसे घरों में आई दरारें आई हैं ।जिसके बाद जमीन से पानी भी निकल रहा है प्रशासन ने वहां के घरों को खाली करा लिया है। वहां के रहने वाले लोगों को अस्थाई जगह पर पहुंचा दिया साथ ही प्रशासन ने यह भी बताया असुरक्षित घरों को चिन्हित कर लिया गया है और उनका होटलों पर रेट आज का निशान लगा दिया गया है।

Related Articles

Back to top button