दिल्ली: बढ़ती गर्मी के चलते सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किए निर्देश

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आगामी लू की भविष्यवाणी को मद्देनजर रखते हुए, दिल्ली सरकार ने बुधवार को जारी ग्रीष्मकाल के लिए स्कूलों की तैयारियों पर दिशानिर्देश जारी किए।
दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त दिल्ली के सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दोपहर की पाली के दौरान स्कूलों में छात्रों का जमावड़ा न हो।
“चूंकि दिल्ली में गर्मी के मौसम में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, यह स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। एनसीआर में तापमान में वृद्धि के कारण गर्मी से संबंधित बीमारी के मामलों में वृद्धि हुई है।
एक आधिकारिक परिपत्र में कहा गया है, “शिक्षा निदेशालय के तहत मान्यता प्राप्त सभी सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों को स्कूलों में छात्रों के लिए पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। छात्रों को कक्षाओं के दौरान पानी के ब्रेक दिए जाने चाहिए।”
शिक्षा निदेशालय ने अपने सर्कुलर में उल्लेख किया है कि स्कूलों को छात्रों को दिन के समय सिर ढकने के लिए जागरूक करना होगा।
“छात्रों को स्कूल आने या छोड़ने पर अपने सिर को ढंकने के लिए संवेदनशील बनाएं (सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने के दौरान छाता, टोपी, टोपी, तौलिया और अन्य पारंपरिक हेड गियर का उपयोग करें) निदेशालय ने आगे उल्लेख किया कि यदि किसी छात्र को गर्मी से संबंधित बीमारी का मामला है तो स्कूलों को नजदीकी अस्पताल या स्वास्थ्य सुविधा को रिपोर्ट करना होगा।

Related Articles

Back to top button