एक्सचेंज4मीडिया के संस्थापक डॉ. अनुराग बत्रा को इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज का सदस्य चुना गया

एक्सचेंज4मीडिया के संस्थापक और बीडब्ल्यू बिजनेसवर्ल्ड के अध्यक्ष डॉ. अनुराग बत्रा को इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज का सदस्य चुना गया है। वे 60 से अधिक देशों के 900 से अधिक सदस्यों के समूह में शामिल हो गए हैं, जो दुनिया की अग्रणी टेलीविजन और मीडिया कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

एक्सचेंज4मीडिया की स्थापना और एक्सचेंज4मीडिया को संस्थागत बनाने और डिजिटल में मीडिया, टेलीविजन और संबंधित डोमेन के लिए एक नया और अग्रणी मंच बनाने और 360 डिग्री में एक अग्रणी और प्रभाव बनाने वाले संगठन का निर्माण करने के अपने योगदान के माध्यम से डॉ. अनुराग बत्रा मीडिया और टेलीविजन उद्योग में सम्मानित और पूजनीय हैं। डॉ. अनुराग बत्रा ने संयोग से एक नया क्षेत्र और एक उद्योग बनाया है जिसका सम्मान और अनुकरण इस क्षेत्र के सभी अन्य लोगों द्वारा किया जाता है।

डॉ. अनुराग बत्रा के बारे में जानकारी

डॉ. अनुराग बत्रा एक सीरियल उद्यमी, एक लेखक, एक एंजेल निवेशक, एक टीवी शो होस्ट, एक राष्ट्रवादी और एक पूर्णकालिक सपने देखने वाले व्यक्ति हैं, जो मानते हैं कि आप जिस चीज पर गहराई से विश्वास करते हैं, वह वास्तविकता में प्रकट होती है। डॉ. बत्रा एक्सचेंज4मीडिया समूह (www.exchange4media) के संस्थापक और प्रधान संपादक हैं, जो कई बड़े मीडिया ब्रांड्स का प्रबंधन करते हैं, जिन्हें उन्होंने इसके तत्वावधान में शुरू से ही बनाया है। डॉ. बत्रा BW बिजनेसवर्ल्ड मीडिया समूह (www.businessworld.in) के अध्यक्ष और प्रधान संपादक हैं, जो अपने 44वें वर्ष में है और शीर्ष सम्मानित बिजनेस मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है, जो 360 डिग्री और मीडिया न्यूट्रल है। डॉ. बत्रा BW बिजनेसवर्ल्ड को बदलने और उसे बदलने में व्यस्त रहे हैं, जिसे उन्होंने 2013 के अंत में अधिग्रहित किया था और पिछले 9 से अधिक वर्षों में BW बिजनेसवर्ल्ड एक कंटेंट टेक मीडिया समूह बन गया है और अपने भविष्य के दृष्टिकोण के साथ भारत में प्रभाव डाल रहा है। डॉ बत्रा मैंने प्रतिष्ठित प्रबंधन विकास संस्थान, गुड़गांव (www.mdi.ac.in) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य के रूप में भी काम किया है, जो उनका अपना अल्मा मैटर है और डॉ बत्रा एमडीआई गुड़गांव से पहले पीजीपीएम (एमडीआई का प्रमुख कार्यक्रम) स्नातक हैं जो 12 जनवरी 2020 से जून 2023 तक पिछले साढ़े तीन साल से इसके बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में हैं।

डॉ बत्रा कन्फ्यूशियस की इस बात पर विश्वास करते हैं कि “यदि आप अपने शौक को अपना पेशा बनाते हैं तो आपको काम करने की जरूरत नहीं है।” डॉ बत्रा आध्यात्मिकता, भारतीय वेदों और विचारों और सपनों की शक्ति में गहराई से विश्वास करते हैं ताकि हम जो कुछ भी कर सकते हैं उसे हासिल कर सकें। डॉ बत्रा एक कट्टर आशावादी हैं और उनका मानना ​​है कि बांटने से खुशी मिलती है वे अपने आप में एक मीडिया मुगल हैं जिन्होंने 24 साल पहले एक्सचेंज4मीडिया समूह की स्थापना की थी जो मीडिया उद्योग में हर किसी का मुखपृष्ठ है और साथ ही डॉ बत्रा ने 9 साल पहले बीडब्ल्यू बिजनेसवर्ल्ड समूह का अधिग्रहण किया और इसे 360 डिग्री मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में कई गुना बड़ा किया है। पिछले 24 वर्षों से अधिक समय से एक्सचेंज4मीडिया समूह के संस्थापक के रूप में डॉ बत्रा ने प्रमुख मीडिया मालिकों, संपादकों, पत्रकारों और नए युग के मीडिया पेशेवरों के साथ गहराई से बातचीत की है।

एक्सचेंज4मीडिया.कॉम, समाचार4मीडिया.कॉम, इम्पैक्ट एंड पिच और एक्सचेंज4मीडिया के 75 से अधिक अनुभवात्मक बड़े पैमाने के आईपी के निर्माण के दौरान डॉ बत्रा भारत भर में मीडिया उद्योग की गहराई और चौड़ाई के संपर्क में हैं। डॉ बत्रा ने मीडिया पर व्यापक रूप से लिखा है और मीडिया, टेलीविजन और नए मीडिया पर एक स्वीकृत अधिकारी हैं। उनकी पुस्तक संभवतः 2025 में प्रकाशित होगी और जिसका शीर्षक होगा “मीडिया मोगल्स ऑफ इंडिया”। डॉ. बत्रा वास्तव में अपने गहरे व्यक्तिगत संबंधों के माध्यम से नेटवर्क प्रभाव को सामने लाते हैं। डॉ. बत्रा का सभी मुद्दों के प्रति एक गहरा और व्यक्तिगत दृष्टिकोण है और वे समझते हैं कि सही प्रभाव के लिए सही कारण के लिए सही तरीके से सही काम करना चाहिए। एक्सचेंज4मीडिया और बीडब्ल्यू बिजनेसवर्ल्ड के रूप में अपनी दोहरी भूमिकाओं में ज़मीनी स्तर पर होने के कारण डॉ. बत्रा समझते हैं कि मीडिया क्या चाहता है और मीडिया कैसे काम करता है। डॉ. बत्रा मीडिया प्रभाव के लिए तीन सी में विश्वास करते हैं, सामग्री, कनेक्ट और संदर्भ।

डॉ. अनुराग बत्रा यूएई और एमईएनए में भी अपनी पहल स्थापित कर रहे हैं और आप देखेंगे कि मीडिया कंपनियाँ और मीडिया टेक कंपनियाँ जिन्हें उनके द्वारा सलाह दी गई है और निवेश किया गया है, वे भी यूएई और एमईएनए में प्रवेश कर रही हैं। डॉ. अनुराग बत्रा ने कई भविष्य के मीडिया टेक स्टार्टअप में भी निवेश किया है जो भारतीय डिजिटल मीडिया और मीडिया टेक को प्रभावित कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button