W.H.O चीन पर देता है ज्यादा ध्यान,डोनाल्ड ट्रंप ने यह कह कर फंडिंग रोकने की कर दी बड़ी बात

कोरोना वायरस पूरी दुनिया पर कहर बरसा रहा है। पूरी दुनिया इस घातक वायरस से बेहद परेशान है। अमेरिका इटली स्पेन फ्रांस जैसे देश इस घातक वायरस से बहुत परेशान है। इन जगहों पर हर दिन कई लोगों की जान जा रही है। यह सब ज्यादातर विकसित देश हैं, लेकिन इस महामारी में तबाही मचा रखी है। हालांकि चीन में इटली अमेरिका के मुकाबले बेहद कम मामले हैं। ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप ने w.h.o. पर बड़े आरोप लगाते हुए फंडिंग रोकने की बात कही है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है की w.h. o चीन का साथ देता है।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका से बड़े पैमाने पर धन मिलता है। मैंने चीन के लिए यात्रा पर बैन लगाया तो वो मुझसे असहमत थे और उन्होंने (डब्ल्यूएचओ) ने मेरी आलोचना की। वे बहुत सारी चीजों के बारे में गलत थे। ऐसा लग रहा है कि उनका चीन पर ज्यादा ध्यान है। हम डब्ल्यूएचओ पर खर्च की जाने वाली धनराशि पर रोक लगाने जा रहे हैं।’

डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन पर बड़ी रोक लगाने जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के इस निकाय के फंडिग का बड़ा स्रोत अमेरिका है। ‘अमेरिका पहले’ का नारा देने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘हम डब्ल्यूएचओ पर खर्च किए जाने वाले धन पर रोक लगाने जा रहे हैं।’ ट्रंप पहले भी संयुक्त राष्ट्र के तहत काम करने वाली एजेंसियों को निशाने पर ले चुके हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा: “मैं यह नहीं कह रहा कि मैं यह करने जा रहा हूं।” उन्होंने कहा, ‘हम फंडिंग खत्म करने पर विचार करेंगे।’ डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक डब्ल्यूएचओ “चीन की ओर बहुत पक्षपाती प्रतीत होता है। सही नहीं है।”

Related Articles

Back to top button