क्या आपके पास 500 का असली नोट है? जानिए RBI की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के नए नियमों के मुताबिक अगर आपके पास भी 100, 200, 500 या 2000 रुपए के पुराने या कटे-फटे नोट हैं तो आप चिंता न करें, क्योंकि आप बैंक की किसी भी शाखा में जाकर ऐसे नोटों को बदलवा सकते हैं। अगर कोई बैंक कर्मचारी आपका नोट बदलने से मना करता है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि नोट की हालत जितनी खराब होती है, उसकी कीमत उतनी ही कम होती जाती है। आरबीआई के मुताबिक कोई भी फटा हुआ नोट तभी स्वीकार किया जाएगा जब उसका कोई हिस्सा गायब हो या जिसमें दो से ज्यादा टुकड़े हों और उसे एक साथ चिपकाया गया हो, बशर्ते कि उसका कोई जरूरी हिस्सा गायब न हो। अगर करेंसी नोट के कुछ खास हिस्से जैसे जारी करने वाले अथॉरिटी का नाम, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, सिग्नेचर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, वाटर मार्क आदि भी गायब हैं तो आपका नोट एक्सचेंज नहीं होगा। लंबे समय से बाजार में चलन के कारण अनुपयोगी हो चुके गंदे नोटों को भी बदला जा सकता है।

एटीएम से पैसे, कटे-फटे या पुराने नोट मिले हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें। इससे आपकी समस्या का समाधान होगा और आपकी मुश्किलें भी दूर हो जाएंगी। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 100, 200, 500 रुपये के नोट जारी किए जाते हैं, लेकिन देश भर में नोटबंदी के बाद नोटों को लेकर कई तरह की वायरल और फर्जी खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आप भी पुराने या कटे-फटे नोटों को बदलना चाहते हैं तो अब आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। वहां आप नोट और सिक्कों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। अगर दो नोटों का सीरियल नंबर एक है तो क्या वे वैध माने जाएंगे?

ऐसे नोट बदल सकते हैं-
अगर नोट बहुत ज्यादा गंदे हो गए हों और उनमें बहुत ज्यादा मिट्टी हो तो ऐसी स्थिति में उन्हें अनफिट माना जाता है। नोट में कोई भी ग्राफिक बदलाव अनफिट नोट माना जाता है। अगर नोट में बने कुत्ते के कान का क्षेत्रफल 100 वर्ग मिलीमीटर से अधिक है तो उसे अनफिट माना जाएगा। कई बार लंबे समय तक नोटों के इस्तेमाल की वजह से नोट ढीले या ढीले हो जाते हैं. ऐसे नोट अनफिट हो जाते हैं। किनारे से बीच तक फटे हुए नोट अनुपयुक्त होते हैं। जिन नोटों में 8 वर्ग मिलीमीटर से बड़ा छेद होता है, उन्हें अनफिट नोट माना जाता है। अगर नोट पर पेन की स्याही लगी है, तो यह अनफिट नोट है। नोट पर टेप, गोंद जैसी चीजें हों तो ऐसे नोट को अनफिट माना जाता है। नोट का रंग फीका पड़ जाता है, तो यह अनफिट नोट है। और अगर नोट का रंग बदलता है तो ऐसी स्थिति में ऐसे नोट को अनफिट माना जाता है।

Related Articles

Back to top button