जारी हुआ BJP का पर्चा, विधायक बनने के लिए सोशल मीडिया की देनी होगी रिपोर्ट ..

विशेष सूत्रों की माने तो जब पार्टियां अपने प्रत्याशियों को विधायकी का टिकट देते हैं तो उससे पहले जो पर्चा भरवाया जाता है उसमें कई जानकारियां भी ली जाती है उस जानकारियों को आज हम आपके बीच में हैं और यह जानकारियां हमें अलग-अलग राजनीतिक पार्टी के सूत्रों से मिली है. भाजपा कांग्रेस और सपा की बात करें तो यह तीनों पार्टियां फिलहाल अपनी कमर 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कर चुकी हैं और इसके लिए अभी से प्रत्याशियों के पर्चे भरवाने का कार्यक्रम लगभग शुरू हो गया है, या शुरू होने जा रहा है अगर हम बात करें देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा की तो आज आपको हम बता दें कि भाजपा जिन प्रत्याशियों को टिकट देती है. उनसे विधायक प्रत्याशी के पर्चे में क्या जानकारी लेती है.

पर्ची में सबसे पहले नाम पिता का नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आधार कार्ड पैन कार्ड नंबर इसके साथ-साथ वोटर आईडी नंबर और वर्तमान पता स्थाई पता जैसी तमाम जानकारियां पूछती है.

इसके बाद यह भी पूछा जाता है कि क्या वह इसके पहले चुनाव लड़े हैं, तो कितने चुनाव लड़े हैं और कौन-कौन से जीते हैं कौन-कौन से हारे हैं कितने वोट पाए हैं कौन सी पार्टी में रहे हैं. राजनीतिक कैरियर कितना लंबा है कितने दिनों से राजनीति में सक्रिय हैं भाजपा में कितने दिन से कार्य करता है सक्रिय कार्यकर्ता कब से हैं पार्टी में कौन-कौन से पदों पर रह चुके हैं इस तरह की तमाम जानकारियां मांगी जाती है.

इसके बाद अब भाजपा में यह भी पूछा जाता है कि आपके पास फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम पर आईडी जो है वह किस नाम से उसमें कितने फॉलोअर हैं कितने फ्रेंड हैं या आपकी फेसबुक पेज पर कितने लाइक्स हैं इसके साथ-साथ आपकी पोस्ट कितनी शेयर कितनी लाइक होती है।

वहीं समाजवादी पार्टी के विशेष सूत्रों की मानें तो समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उसे जब टिकट के लिए पर्चा भरवाया जाता है तो उनसे भी जानकारी ली जाती है जिसमें उनका नाम उनके पिता का नाम उनका वर्तमान पता स्थाई पता साथ में ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ साथ उनसे यह भी पूछा जाता है कि इसके पहले आप कहां से चुनाव लड़ चुके हैं. कितनी बार चुनाव लड़ चुके हैं कितने वोट पाए थे जीते या हारे और पार्टी में कब से हैं और सक्रिय सदस्य कब से हैं इसके साथ साथ यह भी पूछा जाता है कि आप पार्टी में किस किस पद पर रह चुके हैं.

अब बात करते हैं कांग्रेस की कांग्रेस की विशेष सूत्रों की माने तो कांग्रेसमें जब विधायक प्रत्याशियों से टिकट के लिए पर्चा भरवाया जाता है तो उसमें भी कई सारी जानकारियां ली जाती है जिसमें उनका नाम उनके पिता का नाम उनका मोबाइल नंबर उनका ईमेल आईडी उनका स्थाई पता उनका वर्तमान पता इसके अलावा उनके राजनीतिक कैरियर की जानकारी पार्टी में कितने दिन से सक्रिय रूप में काम कर रहे हैं इसके पहले कितने चुनाव लड़े हैं कितने जीते हैं कितने हारे हैं उनका राजनीतिक कैरियर कितना बड़ा है.

आपको बता दें कि यह सभी जानकारी हमें अपने अलग-अलग पार्टियों में विशेष सूत्रों से मिली है जिसके बाद यह सारी जानकारी आपको बताया गया है. आपको बता दें कि 2022 के चुनाव के लिए अभी से सभी पार्टियां कमर कस चुकी हैं कई पार्टियों में प्रत्याशियों से पर्चा भरवाए जा रहे हैं कई पार्टियों में पर्चा बनवाने की तैयारी चल रही है मगर इन प्रत्याशियों को किस आधार पर टिकट दिया जाएगा इसका विवरण इस तरीके से लिया जाता है अब देखना यह होगा कौन सी पार्टी अपने प्रत्याशियों पर सही दांव लगा पाती है और किस के प्रत्याशी 2022 में जीतकर विधानसभा पहुंचते हैं.

Related Articles

Back to top button