Credit Card लेने के बाद न करें ये गलती

अगर आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो कई नियम और वित्तीय अनुशासन का करे पालन

Credit Card अगर आप क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो कई सारे नियम और वित्तीय अनुशासन का पालन करना होता है। आज हम इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड से जुड़ी उस गलती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण आपका क्रेडिट स्कोर तेजी से गिर सकता है और उसे रिकवर करने में काफी लंबा समय लग सकता है।

क्रेडिट कार्ड आज के समय में लेना काफी आसान हो गया है। अगर आपके पास सैलरी अकाउंट है तो ये आसानी से मिल जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड लेने के साथ ही कुछ लोग अपने खर्चों को काफी अधिक बढ़ा देते हैं, जिसके कारण उन्हें अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेना पड़ता है। ऐसे में कई लोग क्रेडिट कार्ड की ईएमआई का भुगतान करने में चूक करते हैं।

क्रेडिट स्कोर पर क्या होता है असर? अगर आप क्रेडिट कार्ड की ईएमआई के भुगतान में देरी करते हैं। तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है। आपका क्रेडिट स्कोर तेजी से नीचे गिर जाता है और आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी खराब हो जाती है। इससे आपको और लोन लेने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बता दें, ईएमआई में देरी का असर आपके क्रेडिट स्कोर पर लंबे समय तक बना रहता है। इसके कारण आपका क्रेडिट स्कोर सामान्य होने में काफी समय लगता है।

क्रेडिट स्कोर अधिक होने के फायदे क्रेडिट स्कोर अधिक होने के काफी सारे फायदे हैं। इससे आपको कम ब्याज पर आसानी से लोन मिल जाता है। साथ ही आपकी क्रेडिट प्रोफाइल भी मजबूत रहती है। क्रेडिट स्कोर अधिक होने से आपका इंश्योरेंस प्रीमियम भी कम रहता है। अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से आप नए क्रेडिट कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

 

Related Articles

Back to top button