देवघर रोपवे हादसा: अब तक 32 लोग बचाए गए, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

देवघर:  झारखंड के देवघर में हुए रोपवे हादसे में अब तक 32 लोगों को बचा लिया गया है. वहीं 3 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. 15 लोग अब भी फंसे हैं. जिन्हें निकालने के लिए मंगलवार सुबह 6 बजे से रेस्क्यू ऑपरेशन फिर शुरू होगा. ट्रॉली में फंसे बाकी लोगों को सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से सुरक्षित निकाला जाएगा.हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान आज एक हादसा हो गया. दरअसल एक शख्स को ट्रॉली से निकालकर हेलीकॉप्टर के अंदर लिया जा रहा था. तभी शख्स का हाथ छूट गया और वो नीचे खाई में गिर गया. हेलीकॉप्टर से गिरे शख्स की मौत हो गई. अभी तीन ट्रॉलियों में 15 लोग फंसे हुए हैं. अंधेरा होने के कारण सोमवार शाम 6 बजे रेस्क्यू रोक दिया गया. जिन लोगों को सुरक्षित निकाला गया है उन सभी को देवघर के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

1-शहबाज शरीफ ने ली पीएम पद की शपथ, बने मुल्क के 23वें प्रधानमंत्री

पाकिस्तान की सियासत में उठापटक के बीच आज शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। नेशनल असेंबली में नए पीएम के चुनाव के दौरान इमरान खान की पार्टी पीटीआई के सभी सांसदों ने सदन से वॉकआउट किया। आज इमरान खान के करीबी फवाद चौधरी ने ये भी एलान किया कि उनकी पार्टी के सभी सांसद सामूहिक इस्तीफा देंगे जिसका कई सांसदों ने विरोध किया।

2-राम और हिन्दूत्व के मुद्दे पर असमंजस में कांग्रेस, पार्टी लाइन क्लीयर नहीं होने से बढ़ी दुविधा

राजस्थान में कांग्रेस पसोपेश (Congress in Confusion ) में है. पार्टी कौनसी राह पकड़े कुछ समझ नहीं आ रहा है. पार्टी भले ही हिन्दूत्ववाद (Hinduism) का विरोध करती हो लेकिन लगता यह भी है कि इसके बिना सियासत में दाल गलने वाली नहीं है. एक के बाद एक राज्य कांग्रेस के हाथ से छिटकते जा रहे हैं और पार्टी मुख्यधारा से हाशिए पर जा रही है. अब राजस्थान में कांग्रेस पार्टी धार्मिक आयोजनों के जरिए हिन्दू वोटर्स में दखल बढाने की कोशिश कर रही है. पहले सरकारी खर्चे पर भागवत कथा का आयोजन हुआ और अब मंदिरों में रामायण पाठ करवाए जा रहे हैं.कांग्रेस के कई नेता मानते हैं बीजेपी की भगवा राजनीति का मुकाबला करने के लिए हिन्दू वोटर्स को भी साधना पड़ेगा. लेकिन पार्टी अब भी इस मसले पर खुलकर बोलने से कतरा रही है. एक ओर जहां हिन्दुत्ववाद के विरोध से कांग्रेस से हिन्दू वोट बैंक नाराज हो रहा है वहीं पार्टी हिन्दुत्ववाद का खुलकर समर्थन करे तो अल्पसंख्यक वोट बैंक हाथ से छिटकने का खतरा है. पार्टी में कुछ नेता राम और हिन्दूत्ववाद के मुद्दे पर खुलकर बोलने लगे हैं तो तो ज्यादातर नेता अब भी इस मुद्दे पर चुप्पी ही साधे रहते हैं.

3-शिक्षकों और छात्रों के कोविड संक्रमित होने के बाद गाजियाबाद में स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में दो निजी स्कूलों के तीन छात्रों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. उधर, नोएडा क्षेत्र में एक स्कूल से संक्रमण के 16 नये मामले सामने आये जिनमें तीन शिक्षक हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. स्कूलों के अधिकारियों ने बताया कि गाजियाबाद के इंदिरापुरम में स्थित एक स्कूल ने वायरस के संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए एहतियाती कदम के रूप में तीन दिनों के लिए स्कूल को बंद करने की घोषणा की है. जबकि नोएडा स्थित स्कूल में एक सप्ताह तक ऑनलाइन माध्यम से पढ़ई होगी.गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि तीन छात्रों में से दो एक ही स्कूल के हैं और इन दोनों में से एक छात्र नोएडा में रहता है. शंखधर ने पीटीआई-भाषा से कहा,”छात्रों की कोविड-19 की जांच रिपोर्ट का उस समय पता चला जब छात्र अपने घरों पर थे, और वे स्कूल में नहीं थे. हम स्कूलों में जांच और टीकाकरण अभियान चलाएंगे.”

4-पीएम मोदी ने बाइडेन के साथ वार्ता में यूक्रेन पर कही बड़ी बात

रूस और यूक्रेन युद्ध से विश्व व्यवस्था में आई आमूल चूल परिवर्तन के बीच दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र भारत और अमेरिका के राष्ट्राध्यक्षों के बीच आज अहम बातचीत हुई. इस बैठक को लेकर दुनिया भर की नजरें लगी हुई हैं. पश्चिमी देश भारत पर रूस के खिलाफ जाने का दबाव बना रहा है लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच वर्चुअल बैठक में भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि हम सिर्फ शांति के पक्षधर हैं. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा, रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. मैंने कई बार यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है और हर हमने शांति की अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, मैंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति से सीधी बातचीत की भी अपील की है.

5-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, मुंबई में 120.51 रुपये लीटर, जानें

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम ताबड़तोड़ बढ़ाने के बाद कदम रोक लिए हैं. मंगलवार को लगातार पांचवें दिन तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. डीलर्स का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चा तेल सस्‍ता होने की वजह से कंपनियों ने बढ़ोतरी रोक दी है.तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी दिल्‍ली, मुंबई जैसे महानगरों समेत देश के सभी प्रमुख शहरों में तेल के दाम नहीं बढ़ाए हैं. डीलरों का मानना है कि अभी कुछ दिन और कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा. अगर ग्‍लोबल मार्केट में क्रूड के दाम दोबारा बढ़ते हैं तो खुदरा मूल्‍य में भी बढ़ोतरी होगी. क्रूड अभी 100 डॉलर प्रति बैरल के आसपास टिका है और आगे भी इसके स्थिर रहने से घरेलू बाजार में भी पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ेंगे.

6-यूपी विधान परिषद की 27 सीटों के आज आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश की स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र की 27 विधान परिषद सीटों पर आज सुबह 12 बजे से मतगणना शुरू होगी। इन सीटों के लिए 9 अप्रैल को चुनाव हुआ था। मतगणना 27 जिलों के मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट में होगी। इसके लिए आयोग और पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

7-नीति आयोग के ऊर्जा और जलवायु इंडेक्स में टॉप पर गुजरात, जानिए बाकी राज्यों का हाल

हाल ही में गुजरात ने नीति आयोग (NITI Aayog) के निर्यात तैयारी इंडेक्स 2021 (Export Preparedness Index 2021) में टॉप स्थान हासिल किया था. अब गुजरात एक और इंडेक्स में नंबर वन राज्य बनकर उभरा है. गुजरात ने नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु इंडेक्स-राउंड 1 (State Energy and Climate Index) में बड़े राज्यों में टॉप रैंक हासिल की है.

दूसरे नंबर पर आया केरल
नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के बाद केरल और पंजाब का स्थान है. इस सूची में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्य सबसे पीछे रहे. छोटे राज्यों में गोवा इंडेक्स में सबसे ऊपर है. उसके बाद त्रिपुरा और मणिपुर का स्थान है.

8-आज भी नुकसान कराएगा बाजार, इन फैक्‍टर्स के दबाव में गिरावट का अनुमान

भारतीय शेयर बाजार ने इस सप्‍ताह के पहले कारोबारी सत्र में ही गिरावट का सामना किया है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि मंगलवार को भी बाजार दबाव में दिखेगा और दोनों ही एक्‍सचेंज पर निवेशकों को नुकसान हो सकता है.सेंसेक्‍स सोमवार को गिरकर 59 हजार से नीचे जा पहुंचा. इस दौरान 483 अंकों के नुकसान के साथ 58,965 पर बंद हुआ. निफ्टी भी 109 अंकों की गिरावट के साथ 17,675 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का मानना है कि बाजार में आज भी गिरावट दिखेगी, क्‍योंकि सेंसेक्‍स का 59 हजार के मनोवैज्ञानिक स्‍तर से नीचे आने का मतलब है कि निवेशकों में बिकवाली जारी रहेगी. साथ ही ग्‍लोबल मार्केट का दबाव भी इस दिशा में काम करेगा.

9- गेंहू क्रय केंद्र पर किसानों ने कान पकड़कर लगाई उठक-बैठक, जानें वजह

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में किसानों का आरोप है कि यहां सरकारी क्रय केंद्रों पर गेंहू की खरीद करने की व्यवस्था एकदम बेपटरी हो चुकी है. इसी बीच सोमवार को नवीन मंडी में गेंहू बेचने के लिए आए दो किसान कथित रूप से अफसरों की मनमानी से आजीज़ आकर उठक-बैठक करने लगे. इस दौरान किसी ने उनका वीडियो बना लिया जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. किसानों ने आरोप लगाया कि क्रय केंद्र पर किसानों का खरीद करने के बजाय डिप्टी आरएमओ के आदेश पर कुछ विशेष लोगों की ही खरीद हो रही है. इससे किसानों में आक्रोश बढ़ रहा है, जो जल्द ही आंदोलन का रूप ले सकता है.

बता दें कि गेंहू खरीद के लिए नवीन मंडी में क्रय केंद्र बनाया गया है. जहां अभी किसानों से खरीद करने के बजाय नंबर लगाने की प्रकिया चल रही है. हालांकि सोमवार को विपणन शाखा के क्रय केंद्र पर गेंहू की तौल जरूर हो रही थी. यह देख जरखोर के किसान सुरेंद्र सिंह और पचोखर के किसान राम सिंगार पांडेय ने केंद्र प्रभारी से नाराजगी जताई. उन्होंने आरोप लगाया कि जब किसानों को टोकन आवंटित नहीं हुआ तो कौन से किसान से खरीद हो रही है. उनका आरोप है कि वे 6 बार यहां आ चुके हैं, लेकिन कोई बात तक करने वाला नहीं है.

10-PM मोदी के बाद अब गृहमंत्री अमित शाह आ रहे हैं भोपाल

चुनाव नजदीक हैं और राजनीतिक दलों की नजर हर एक वोट पर है. आदिवासी बड़ा वोट बैंक है. बीजेपी पीएम नरेन्द्र मोदी के बाद अब गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा कार्यक्रम भोपाल में करने जा रही है. इसमें आदिवासी समाज के लिए कई बड़ी घोषणाएं और सौगात दी जाएंगी. कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो चुकी है.एमपी में चुनावी मोड पर आई बीजेपी सरकार हर वर्ग को खुश करने में लगी है. प्रदेश सरकार अब 22 अप्रैल को भोपाल में बड़ा आयोजन कर रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे. खबर है कि अमित शाह ने अपनी सहमति दे दी है. इसके बाद राज्य सरकार भोपाल के जंबूरी मैदान में बड़ा आयोजन करने की तैयारी में जुट गई है. इसके लिए मंत्रालय में बैठकों का दौर शुरू हो गया है. राज्य सरकार केंद्रीय मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में आदिवासियों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में है. पीएम मोदी की मौजूदगी में हुए जनजाति गौरव दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जो ऐलान किए थे उस पर अमित शाह की मौजूदगी में अमल होगा.

Related Articles

Back to top button