उद्धव ठाकरे के खिलाफ ED जांच की मांग, यूक्रेन के पास रूसी रिफाइनरी पर ड्रोन से हमले, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता किरीट सोमैया ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से जुड़ी एक संपत्ति के खिलाफ जनहित याचिका दायर की है। इसके जरिए उन्होंने संपत्ति की जांच की मांग की है। हालांकि, अभी तक इस PIL को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं किया गया है।सोमैया ने जिस संपत्ति पर सवाल उठाए हैं, वह कथित तौर पर सीएम ठाकरे की पत्नी और शिवसेना विधायक रविंद्र वाइकर की पत्नी मनीषा ने महाराष्ट्र के रायगढ़ में मुरुड तालुका में मिलकर खरीदी है। भाजपा नेता ने पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से इस संपत्ति की जांच की मांग की है। इसके अलावा वह अलीबाग स्थित प्रॉपर्टी के संबंध में सीएम ठाकरे और उनकी परिवार की तरफ से की गई कथित ‘अवैधता’ की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अन्य एजेंसियों से भी कराना चाहते हैं।

1-  यूक्रेन के पास रूसी रिफाइनरी पर ड्रोन से हमले, कोई हताहत नहीं

यूक्रेन से लगे दक्षिण पश्चिमी रूस में ड्रोन हमले से बुधवार को एक रिफाइनरी में आग लग गई. हालांकि, इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और आग पर जल्द काबू पा लिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.आग ने रोस्तोव-ऑन-डॉन क्षेत्र में नोवोशख्टिंस्क तेल प्रसंस्करण संयंत्र में औद्योगिक उपकरणों को अपनी चपेट में ले लिया. अधिकारियों ने बताया कि दर्जनों दमकलकर्मियों ने आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया और इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ.

2-शिवसेना की बगावत पर फूंक-फूंक कर कदम रख रही भाजपा, शरद पवार की ताकत का है अंदाजा

महाराष्ट्र में शिवसेना विधायकों की बगावत को लेकर भाजपा बेहद सतर्कता बरत रही है। पार्टी सीधे तौर पर अभी तक सामने नहीं आई है। हालांकि, उसने राज्य में अपनी सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी नेता शिवसेना के साथ उसके दोनों सहयोगी दलों कांग्रेस और एनसीपी के रुख पर भी नजर रखे हुए हैं। खासकर शरद पवार पर, उनकी अगली रणनीति क्या रहती है?पार्टी सूत्रों का कहना है कि जल्दी ही राज्य में भाजपा की सरकार फिर से बनेगी। हालांकि, भाजपा पहले शिवसेना की टूट को पूरी तरह हो जाने देना चाहती है। भाजपा नेताओं का मानना है कि यह बगावत शिवसेना का अंदरूनी संकट है और इससे साबित हुआ है कि उद्धव ठाकरे पार्टी और सरकार दोनों मोर्चों पर सफल नहीं रहे हैं।

3-आदिवासी राष्ट्रपति प्रत्याशी से BJP को होगा फायदा, गुजरात में पहली परख

राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा ने आदिवासी नेता और पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का नाम तय कर बड़ा राजनीतिक दांव खेला है। मुर्मू जीतने के बाद देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति होंगी। इससे देशभर में लगभग नौ फीसद आदिवासी समुदाय को भाजपा सीधा संदेश देगी। अनुसूचित जनजाति (आदिवासी) के लिए लोकसभा में 47 और विभिन्न विधानसभाओं में 487 सीटें आरक्षित हैं। इस दांव का लाभ भाजपा को 2024 के लोकसभा चुनाव और उसके पहले होने वाले विभिन्न विधानसभा चुनाव में भी मिल सकता है।

4-यूक्रेन संकट के बाद पहला BRICS सम्मेलन आज! एक मंच पर होंगे मोदी-जिनपिंग-पुतिन

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में आज हिस्सा लेंगे. सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल है और भारतीय समयानुसार आज शाम 5 बजे होगा. चीन की मेजबानी में आयोजित ब्रिक्स के वर्चुअल सम्मेलन में राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा हिस्सा लेंगे. 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार, कृषि, तकनीकी और व्यावसायिक समेत दूसरे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा होने की संभावना है.

5-भारत-पाक बॉर्डर पर अवैध हथियारों और मादक पदार्थों की बड़ी खेप बरामद

भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India-Pakistan border) पर बसे बाड़मेर जिले में अवैध मादक पदार्थों और हथियारों की तस्करी (Illegal drug and arms smuggling) ने पुलिस की नींद उड़ा रखी है. पुलिस ने भी अब मादक पदार्थों और हथियार तस्करों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुये ताबड़तोड़ तरीके से उनकी धरपकड़ शुरू कर दी है. बुधवार को बाड़मेर पुलिस की कई टीमों ने जिले में अलग-अलग कार्रवाइयां करते हुये बड़ी मात्रा में अवैध हथियार और डोडा पोस्त बरामद किया है. पुलिस ने एक ही दिन में 3 पिस्टल, 1 देशी कट्टा, 6 मैगजीन और 23 कारतूस बरामद किये हैं. वहीं 18 किलो 500 ग्राम अवैध डोडा पोस्त भी जब्त किया गया है.

6-अडानी विल्मर से लेकर पतंजलि तक ने खाद्य तेलों के दाम 15 रुपये तक घटाए, आवक बढ़ने और सरकारी उपायों से मिली राहत

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय दरों में नरमी और सरकार के समय पर हस्तक्षेप के कारण खुदरा बाजार में खाद्य तेल की कीमतें कम आने लगी है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस महीने की शुरुआत से देश भर में मूंगफली के तेल को छोड़कर, डिब्बाबंद खाद्य तेलों की औसत खुदरा कीमतों में थोड़ी कमी आई है और यह 150 से 190 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बनी हुई है।पांडे ने कहा कि न केवल खाद्य तेल, खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें भी स्थिर हैं, उन्होंने कहा कि घरेलू कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए नियम उपयोगी रहे हैं। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रमुख खाद्य तेल ब्रांडों ने एमआरपी को चरणबद्ध तरीके से कम किया है और हाल ही में उन्होंने कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है।

7-मोदी सरकार की कोशिशों के बावजूद कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की किल्लत

पूरे एक माह से पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं। केंद्र सरकार के 21 मई को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसके बावजूद देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की उपलब्धता को लेकर आशंकाएं बरकरार है। हालात पर काबू पाने के लिए सरकार के यूनिवर्सल सर्विस आब्लिगेशन (यूएसओ) का दायरा बढ़ाया है, पर वह भी कारगर नहीं हो रहा है।देश के कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की किल्लत बढ़ती जा रही है। पेट्रोलियम क्षेत्र के जानकारों का मानना है कि निजी क्षेत्र की कंपनियां जानबूझकर बिक्री नहीं कर रही है क्योंकि, उत्पाद शुल्क में कटौती की वजह से उन्हें पेट्रोल पर लगभग दस रुपए और डीजल पर बीस रुपए से भी ज्यादा प्रति लीटर का घाटा उठाना पड़ रहा है। निजी क्षेत्र की कंपनियां अपना नुकसान कम करने के लिए कम तेल बेच रही हैं।

8-कच्चे तेल के गिरे भाव, पेट्रोल-डीजल के घटे या वही है रेट, फौरन करें चेक

पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर दिए गए हैं। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजदू आज दोनों ईंधनों के दाम  में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कच्चा तेल अब 110 डॉलर प्रति बैरल के करीब आ गया है। दिल्ली में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर गुरुवार को पेट्रोल ₹96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है। यानी आज लगातार 27वें दिन भी राहत है।

9-उपचुनाव: लोकसभा की 3 और विधानसभा की 7 सीटों पर वोटिंग शुरू

आज लोकसभा की 3 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. ये सीटें हैं- उत्तर प्रदेश में आज़मगढ़, रामपुर और पंजाब में संगरूर. इसके अलावा 7 विधानसभा सीटों पर भी आज वोट डाले जा रहे हैं. ये हैं- दिल्ली में राजिंदर नगर, झारखंड में मंदार, आंध्र प्रदेश में आत्मकुर और त्रिपुरा में अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सूरमा और जबराजनगर.भगवंत मान के मुख्यमंत्री बनने के संगरूर लोकसभा सीट खाली हुई है. यहां से आप ने गुरमेल सिंह को टिकट दिया है. जबकि कांग्रेस ने दलवीर सिंह गोल्डी और भारतीय जनता पार्टी ने केवल ढिल्लों को मैदान में उतारा है. शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) ने शिरोमणि अकाली दल की कमलदीप कौर के खिलाफ अपने प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान को मैदान में उतारा है.

10-उद्धव ठाकरे ने घर वापसी में की ताकत दिखाने की कोशिश

जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मालाबार हिल्स स्थित मुख्यमंत्री के आधिकारिक निवास ‘वर्षा’ से बांद्रा में अपने घर ‘मातोश्री’ के लिए निकले तो मुंबई की बारिश में सैकड़ों शिवसैनिक उनके समर्थन में सड़कों पर खड़े थे. एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में विधायकों के विद्रोह के बाद जबकि शिवसेना एक और विभाजन का सामना करने जा रही है, ऐसे में कार्यकर्ताओं का समर्थन उद्धव ठाकरे के लिए एक संबल का काम कर सकता है. इस यात्रा में आमतौर पर लगभग 15-20 मिनट लगते हैं, लेकिन बुधवार की रात एक भावनात्मक भाषण देने के बाद मुख्यमंत्री और उनके दल को इस दूरी को पूरा करने में करीब एक घंटे का समय लगा. ठाकरे ने मातोश्री लौटने के दौरान कई जगह पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया. इस दौरान पूरा माहौल भावनात्मक हो गया. उद्धव ठाकरे के समर्थन में सड़क पर खड़ी पार्टी की कई महिला कार्यकर्ता तो रोने लगीं. फिर भी उनमें से ज्यादातर का मानना था कि शिवसेना इस चुनौती से भी लड़कर उबर जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button