दिल्‍लीवासियों को फेस्टिव सीजन में नहीं होगी पानी की किल्‍लत, जानें DJB का प्‍लान

नई दिल्ली. दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) ने कहा कि 5 नवंबर तक गंग नहर (Ganga Canal) को मरम्मत कार्य के लिए बंद किए जाने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति बाधित नहीं होगी. इस गंग नहर के जरिये गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में पेयजल और सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति होती है. गंग नहर को मरम्मत कार्य के लिए शुक्रवार को 21 दिनों के लिए बंद किया गया है

दिल्‍ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि भूजल के अलावा दिल्ली बड़े स्तर पर यमुना नदी और आंशिक तौर पर गंग नहर के पानी पर निर्भर रहती है. डीजेबी रोजाना करीब 900-950 एमजीडी पानी की आपूर्ति करता है.

नहीं होगी लोगों को परेशानी
दिल्ली जल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में गंग नहर से बेहद कम पानी आता है, इसलिए इस स्थिति से घबराने जैसी कोई बात नहीं है. इस कमी को यमुना नदी की आपूर्ति से संतुलित किया जा सकता है. इसके साथ अधिकारी ने कहा कि गंग नहर के बंद होने से शहर में जलापूर्ति की कोई किल्लत नहीं होगी. हमारे पास यमुना में पर्याप्त पानी है और गंग नहर की कमी को इसके जरिए पूरा कर लिया जाएगा. परेशान होने की कोई बात नहीं है.

नोएडा और गाजियबााद समेत यूपी के 19 शहर हैं गंग नहर पर निर्भर
बता दें कि हरिद्वार से गंगनहर में पानी आता है, जिससे प्रताप विहार गंगाजल प्‍लांट में आपूर्ति की जाती है. इसके बाद यहां से गाजियाबाद, नोएडा और पूर्वी दिल्‍ली के कई इलाकों को पानी की आपूर्ति की जाती है. यही नहीं, गंग नहर से मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद, अलीगढ़, एटा, आगरा, हाथरस और फिरोजाबाद सहित उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में पानी की आपूर्ति की जाती है. यही नहीं, इससे किसान अपनी खेती की सिंचाई भी करते हैं.

Related Articles

Back to top button