दिल्ली सेवा विधेयक, डेटा संरक्षण और 2 अन्य विधेयकों को राष्ट्रपति मुर्मू से मिली मंजूरी

शुक्रवार को संपन्न हुए संसद के मानसून सत्र के दौरान बेहद चर्चित रहे दिल्ली सेवा विधेयक को शनिवार को द्रौपदी मुर्मू से मिल गई मंजूरी ।

संसद के मानसून सत्र के दौरान चार विधेयक पारित किये गये और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इन्हें मंजूरी दे दी। इनमें जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, जन्म और मृत्यु का पंजीकरण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक और डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक शामिल हैं।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023, जो दिल्ली सरकार में वरिष्ठ अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग पर अध्यादेश की जगह लेता है, सोमवार को राज्यसभा और 3 अगस्त को लोकसभा में पारित हुआ था ।

विधेयक में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी के अधिकारियों के निलंबन और पूछताछ जैसी कार्रवाई केंद्र के नियंत्रण में होगी। मणिपुर में अशांत स्थिति पर लोकसभा और राज्यसभा दोनों में हंगामे के बीच इसे संसद में संभाला गया।

राज्यसभा में विपक्ष द्वारा चुनौती दिए जाने से पहले विधेयक को 3 अगस्त को लोकसभा में ध्वनि मत से मंजूरी दे दी गई थी। हालांकि, सरकार उच्च सदन में विधेयक के पक्ष में 131 वोट और विपक्ष में 102 वोट हासिल करने में सफल रही।

Related Articles

Back to top button