दिल्‍ली-एनसीआर को प्रदूषण से मिली राहत, रेड जोन से बाहर हुए सभी इलाके

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) में पिछले कुछ दिनों से सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन यह अभी भी ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. वहीं, आज यानी रविवार की सुबह दिल्‍ली के मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास AQI 198 दर्ज किया गया, जो कि दिल्‍ली-एनसीआर में सबसे अधिक है. इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के सभी इलाके रेड जोन से बाहर हैं, जो कि राहत की बात है. हालांकि इसके बाद भी प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से हालात चिंताजनक बने हुए हैं. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक आज 290 है, जो कि खराब श्रेणी में है. वहीं, शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 319 रहा था.

बहरहाल, राजधानी दिल्‍ली के मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास AQI 198, तो मुंडिका में 195, पूसा और जहांगीरपुरी में 189 दर्ज किया गया. साफ है कि दिल्‍ली की हवा में लगातार सुधार हो रहा है. वहीं, यूपी के गाजियाबाद के वसुंधरा में AQI 166 और इंदिरापुरम में 167 दर्ज किया गया. जबकि नोएडा के सेक्‍टर 62 में 171 तो सेक्‍टर 116 में 160 है. वहीं, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 4 में यह 162 बना हुआ है. अगर हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम की बात करें तो यहां AQI क्रमश: 167 और 180 है.

यह है प्रदूषण का पैमाना
बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

दिल्‍ली में लगातार बढ़ रही ठंड
दिल्ली में लगातार ठंड (Cold in Delhi) बढ़ती जा रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, शनिवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. इससे पहले बीते रविवार को दिल्ली में न्यूतनम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया था. इसके साथ मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान के 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है और दिन में हल्का कोहरा भी छाया रह सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्‍ली के रिज और आयानगर में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, हरियाणा के नारनौल में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा पंजाब के अमृतसर में 0.7 और राजस्‍थान के चुरू में माइनस 1.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button