दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान- 1 नवंबर से खुलेंगे सभी कक्षाओं के लिए स्कूल

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली सरकार ने ए‍क बड़ा फैसला लेते लिए 1 नवंबर से राजधानी के निजी और सरकारी स्कूल सभी कक्षाओं के लिए कुछ शर्तों के साथ खोलने का निर्णय (School Reopen in Delhi) लिया गया है. वहीं, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि इस दौरान कोई भी स्कूल बच्चों को क्‍लास में आने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है. स्कूल सुनिश्चित करेंगे कि पढ़ाई ऑफलाइन और ऑनलाइन चले.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 1 नवंबर से दिल्ली में सभी स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जाएगी. विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि किसी भी माता-पिता को अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कक्षाओं में अधिकतम 50% क्षमता की मौजूदगी हो.

सिसोदिया ने बताया कि DDMA बैठक में स्कूल खोलने पर निर्णय लिया गया. साथ ही छठ पूजा के आयोजन को भी अनुमति मिल गई है यह भी कहा गया कि स्कूल स्टाफ का 100% वैक्सीन होना जरूरी होगा. जानकारी मुताबिक, 98% स्टाफ को कम से कम 1 डोज लग चुकी है

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में इस बार छठ पूजा होगी. इसको लेकर काफी लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं. दिल्ली सरकार की कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया कि दिल्ली में छठ पूजा होगी, लेकिन इसके लिए नियम सख्त होंगे. कुछ निर्धारित जगहों पर ही इसका आयोजन होगा.

बता दें कि डीडीएमए ने दिल्‍ली में 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को कक्षाएं शुरू करने की इजाजत दे दी थी. जबकि नर्सरी से कक्षा 8 तक के लिए स्कूलों को लेकर कोई फैसला नहीं किया था. हालांकि छात्रों के लिए कक्षा में भाग लेने के लिए माता-पिता की सहमति जरूरी है. वहीं, ऑनलाइन क्‍लास भी जारी रखी गई हैं.

Related Articles

Back to top button