गर्मी से दिल्‍ली को राहत मिलने की उम्‍मीद, आज से बारिश के आसार

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार 12 जुलाई तक दिल्ली में हल्की बारिश (Rain) होने के आसार हैं. बताया जा रहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम से होते हुए एक ट्रफ रेखा जा रही है. जबकि पंजाब के कुछ हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते ही बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते बुधवार को न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 29 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था. मौसम विभाग के मुताबिक इस वीकेंड तक गर्मी से राहत मिलेगी और अधिकतम तापमान में गिरावट आकर 35 डिग्री सेल्सियस तक आने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आस-पास आगे बढ़ने की संभावना है. जिससे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की उम्मीद है. ऐसे में यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में गर्मी से राहत महसूस होगी. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई इलाकों में 8 जुलाई से बारिश की गतिविधियों की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से चलने वाली नम पूर्वी हवाएं 8 जुलाई से पूर्वी भारत पर छाने लगेंगी. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 9 जुलाई को हल्की से मध्य बारिश होने के आसार हैं.

Related Articles

Back to top button