यूपी में बढ़ रही है डेंगू के मरीजों की संख्या, उप मुख्यमंत्री ने दिया यह निर्देश।

उत्तरप्रदेश में तेजी से बढ़ रही है डेंगू के मरीजों की संख्या, जिसे देख कर वहा के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक...

उत्तरप्रदेश में तेजी से बढ़ रही है डेंगू के मरीजों की संख्या, जिसे देख कर वहां के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने जांच व उपचार के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया है। डिप्टी सीएम ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व सभी सरकारी अस्पतालों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिया कि अस्पतालों में 15 बेड डेंगू के मरीजों के लिए तत्काल तैयार किए जाए।

उन्होंने यह भी बोला की अस्पतालों में दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए। मेडिकल कालेजों, जिला अस्पताल के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी मरीज भर्ती किए जाएं। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि मरीजों को मच्छरदानी में ही रखा जाए। ताकि दूसरे मरीज डेंगू की चपेट में न आएं। जरूरी दवाओं की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। कार्ड जांच में डेंगू का पता चलने के बाद एलाइजा टेस्ट जरूर कराया जाए।
सभी जांचें मुफ्त की जाए। मंडलीय अस्पतालों में एफेरेसिस यूनिट स्थापित की जा रही है।

उन्होंने इसे जल्द स्थापित किए जाने के निर्देश दिए ताकि सिंगल डोनर से ही मरीज को पर्याप्त प्लेटलेट्स उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने यह भी बोला है की अस्पतालों में अगर उपकरण खराब है तो उसे तुरंत ठीक करवाया जाए और मरीजों का खास ध्यान रखा जाए।

Related Articles

Back to top button