इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा जारी, देश में इस पार्टी को मिला सबसे ज़्यादा डोनेशन।

नई दिल्ली:उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद, भारतीय स्टेट बैंक  ने 12 मार्च को आयोग के साथ आंकड़े साझा किया गया।

शीर्ष अदालत ने निर्वाचन आयोग को उसकी वेबसाइट पर आंकड़े अपलोड करने के लिए 15 मार्च शाम पांच बजे तक का समय दिया था। निर्वाचन आयोग ने ‘एसबीआई द्वारा प्रस्तुत चुनावी बॉण्ड के प्रकटीकरण’ पर विवरण दो भागों में रखा है।चुनाव निकाय द्वारा अपलोड किए गए आंकड़ों के अनुसार, चुनावी बॉण्ड के खरीदारों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज, टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड, अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल,  पीवीआर, सुला वाइन, वेलस्पन, और सन फार्मा शामिल हैं।

आंकड़ों के मुताबिक चुनावी बॉण्ड भुनाने वाली पार्टियों में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, एआईएडीएमके, बीआरएस, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस, द्रमुक, जेडीएस, राकांपा, तृणमूल कांग्रेस, जदयू, राजद, आप और समाजवादी पार्टी शामिल हैं।

उच्चतम न्यायालय के पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 15 फरवरी को दिए गए एक ऐतिहासिक फैसले में अनाम राजनीतिक फंडिग की इजाजत देने वाली केंद्र की चुनावी बॉण्ड योजना को रद्द कर दिया था। पीठ ने इसे “असंवैधानिक” कहा था और निर्वाचन आयोग को दानदाताओं, उनके द्वारा दान की गई राशि और प्राप्तकर्ताओं का खुलासा करने का आदेश दिया था।इस डेटा का विश्लेषण जारी है। लेकिन अब तक मिली जानकारी के मुताबिक़, बीजेपी सबसे ज़्यादा चंदा हासिल करने वाली पार्टी बनकर सामने आई है।

इस जानकारी को दो हिस्सों में जारी किया गया है। पहले हिस्से में 336 पन्नों में उन कंपनियों के नाम हैं जिन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड ख़रीदा है और उसकी राशि की जानकारी भी दी गई है। जबकि दूसरे हिस्से में 426 पन्नों में राजनीतिक दलों के नाम हैं।

इस जानकारी के अनुसार बीजेपी ने इस अवधि में कुल 60 अरब रुपये से अधिक के इलेक्टोरल बॉन्ड को भुनाया है।वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर तृणमूल कांग्रेस है, जिसने 16 अरब रुपये से अधिक के इलेक्टोरल बॉन्ड को इनकैश किया है।

टॉप राजनीतिक दल

1. भारतीय जनता पार्टी- 60.60 अरब- 47 प्रतिशत

2. ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस- 16.09 अरब- 13 प्रतिशत
3. अध्यक्ष, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी- 14.21 अरब- 11 प्रतिशत
4. भारत राष्ट्र समिति- 12.14 अरब- 10 प्रतिशत
5. बीजू जनता दल- 7.75 अरब- 6 प्रतिशत
6. डीएमके पार्टी इन पाॅर्लियामेंट- 6.39 अरब- 5.004 प्रतिशत
7. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (युवाजन श्रमिकार)- 3.37 अरब- 2.63 प्रतिशत
8. तेलूगूदेशम पार्टी- 2.18 अरब – 1.71 प्रतिशत
9. शिवसेना- 1.59 अरब – 1.24 प्रतिशत
10. राष्ट्रीय जनता दल- 72.50 करोड़ – 0.56 प्रतिशत
11. आम आदमी पार्टी- 65.45 करोड़ – 0.51 प्रतिशत

Related Articles

Back to top button