ओडिशा-आंध्र प्रदेश में दस्तक नहीं देगा चक्रवात, उत्तर-मध्य भारत में प्रचंड गर्मी की वापसी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली: लोगों और प्रशासन को बड़ी राहत देते हुए आईएमडी ने शनिवार को घोषणा की कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ओडिशा या आंध्र प्रदेश में दस्तक नहीं देगा बल्कि तट के समानांतर आगे बढ़ेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि साइक्लोन उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और उत्तर आंध्र-ओडिशा तट के पास बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा. अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र एक डिप्रेशन में बदल गया है और अब उत्तर-पश्चिम दिशा में तट की ओर बढ़ रहा है. यह 10 मई की शाम तक उस दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा, और उसके बाद समुद्र तट के समानांतर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर आगे बढ़ेगा.

1-PM मोदी ने की राष्ट्रीय शिक्षा नीति की समीक्षा, हाइब्रिड शिक्षण प्रणाली पर दिया जोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के क्रियान्वयन की समीक्षा की और स्कूल जाने वाले बच्चों को प्रौद्योगिकी के अत्यधिक जोखिम से बचाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण की हाइब्रिड प्रणाली विकसित करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पहुंच, सहभागिता, समावेशन और गुणवत्ता के उद्देश्य से एनईपी को लागू करने की दिशा में पिछले दो सालों में कई कदम उठाए गए हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने यह भी कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा अनुरक्षित डेटाबेस को स्कूल डेटाबेस के साथ निर्बाध रूप से जोड़ना चाहिए क्योंकि बच्चे आंगनबाडी से स्कूलों में जाते हैं. उन्होंने स्कूलों में तकनीक की मदद से बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित जांच और स्क्रीनिंग की की भी वकालत की.

2-डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसा से चिंतित हैं CJI एनवी रमण, कहा- उनके लिए मन में बहुत सम्मान

भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण ने डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसा व उनके खिलाफ झूठे मामले दर्ज किए जाने पर शनिवार को गंभीर चिंता व्यक्त की. न्यायमूर्ति रमण ने कहा कि वह डॉक्टरों की अटूट भावना के प्रति सम्मान व्यक्त करना चाहेंगे जो अपने मरीजों के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं. सीजेआई ने कहा, ‘डॉक्टर परामर्शदाता, मार्गदर्शक, दोस्त और सलाहकार होते हैं. उन्हें हमेशा समाज का सक्रिय सदस्य बने रहना चाहिए और लोगों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए.’प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘डॉक्टरों के खिलाफ बढ़ती हिंसा को देखकर मुझे बेहद दुख होता है. ईमानदार और मेहनती डॉक्टरों के खिलाफ कई झूठे मामले दर्ज किए जा रहे हैं. उन्हें काम करने के लिए बेहतर और अधिक सुरक्षित माहौल की जरूरत है.’ डॉ. कर्नल सीएस पंत और डॉ. वनीता कपूर द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘एटलस ऑफ ब्रेस्ट इलास्टोग्राफी एंड अल्ट्रासाउंड गाइडेड फाइन नीडल साइटोलॉजी’ के विमोचन के अवसर पर बोलते हुए न्यायमूर्ति एनवी रमण ने ये बातें कहीं.

3-पूर्व मंत्री प्रमोद माधवराज ने दिया कांग्रेस को झटका, कुछ ही घंटे बाद थामा BJP का हाथ

कर्नाटक में कांग्रेस को तगड़ा झटका देने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री प्रमोद माधवराज ने बीजेपी का दामन थाम लिया. हाल ही में कर्नाटक कांग्रेस के उपाध्यक्ष बनाए गए माधवराज ने शनिवार को दिन में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके कुछ ही घंटों के अंदर उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई की मौजूदगी में भाजपा का सदस्यता ग्रहण कर ली. उनके साथ कई और नेता भी बीजेपी में शामिल हो गए हैं.ANI के मुताबिक, पिछले कई दिनों से माधवराज के इस्तीफे की अटकलें लगाई जा रही थीं. कांग्रेस ने उन्हें मनाने के लिए कर्नाटक कांग्रेस में उपाध्यक्ष का पद भी दे दिया था, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार को लेटर लिखकर पार्टी का साथ छोड़ दिया. माधवराज उडुपी जिले से ताल्लुक रखते हैं और पिछली सिद्धारमैया सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. उस समय उनके पास मत्स्य पालन, यूथ एंपावरमेंट और खेल विभाग थे.

4-बग्गा की गिरफ्तारी पर HC ने लगाई रोक, कश्मीर में एनकाउंटर शुरू

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने आधी रात सुनवाई करते हुए भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। अदालत ने शनिवार रात निर्देश दिया कि तेजिंदर पाल सिंह बग्गा के खिलाफ कोई दंडात्कम कदम न उठाया जाए। इससे पहले दिल्ली भाजपा के नेता ने मोहाली की एक अदालत द्वारा दिन में जारी गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगाने की मांग को लेकर उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। वहीं, कश्मीर के कुलगाम के देवसर इलाके चेयन में मुठभेड़ शुरू हो गई है। पुलिस और सेना आतंकियों को जवाब दे रही है।

5-ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर निर्मला सीतारमण ने दी सतर्कता की सलाह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘एनॉनिमिटी’ यानी पहचान उजागर नहीं होना एक अंतर्निहित जोखिम है और इस टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग को देखते हुए सतर्कता बरतने की जरूरत है। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने यह स्पष्ट किया कि ‘ड्रिस्टिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी)’ यानी ‘ब्लॉकचेन’ का इस्तेमाल करना पूरी तरह से ‘अपरिहार्य’ है और सरकार भी इसके उपयोग का समर्थन करती है। सीतारमण ने कहा, ‘‘इस पूरी चीज में एनॉनिमिटी यानी एक अज्ञात अवयव मौजूद है। यह कोई व्यक्ति, कोई रोबोट, कोई भी हो सकता है और हम उसे भावी चुनौती मानकर खुद को तैयार कर रहे हैं।’’

6-तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी किए, चेक करिए आज क्या चल रहा भाव ?

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत मिली हुई है. आज रविवार के लिए सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. आज भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया. गलोबल मार्केट में महंगे होते क्रूड ऑयल के बीच फिर से तेल महंगा होने की आशंका बढ़ गई है. दिल्‍ली, मुंबई सहित चारों महानगरों और देश के प्रमुख शहरों में आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं.दरअसल, मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने पिछले महीने एक बयान में कहा था कि जब तक क्रूड के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल से कम हैं, पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ेंगे. कच्‍चे तेल की कीमत अगर 110 डॉलर से ऊपर रहती है तो इसका बोझ सरकार, तेल कंपनियों और उपभोक्‍ताओं को मिलकर उठाना होगा. ऐसे में ब्रेंट क्रूड के भाव ग्‍लोबल मार्केट में आज 110 डॉलर के ऊपर पहुंचने के बाद पेट्रोल-डीजल के दोबारा महंगे होने की आशंका बढ़ गई है.

7-राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष पद पर वापसी के लिए माहौल बनाने में जुटे वफादार

उदयपुर में कांग्रेस की आत्मनिरीक्षण बैठक से पहले, पार्टी का एक वर्ग राहुल गांधी की अध्यक्ष के रूप में वापसी के लिए माहौल तैयार करने में जुटा है. उनका तर्क है कि 137 साल पुरानी पार्टी ने पिछले दशक (2012-22) में केवल 2018 में अच्छा प्रदर्शन किया था, जिस साल राहुल गांधी ने अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. गौरतलब है कि, 2018 में कांग्रेस ने राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष रहते राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की थी और भारतीय जनता पार्टी को सत्ता से बेदखल किया था. हालांकि, मध्य प्रदेश में 15 महीने सरकार चलाने के बाद कांग्रेस पार्टी में टूट की वजह से भाजपा फिर सत्ता में वापस आ गई.

8-SC में केंद्र ने देशद्रोह कानून का किया बचाव, कहा- ‘3 जजों की बेंच वैधता की जांच नहीं कर सकती’

केंद्र सरकार ने शनिवार को राजद्रोह कानून (Sedition Law) की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के सामने इस कानून को लेकर अपनी बात रखी. केंद्र सरकार ने देशद्रोह कानून का बचाव किया. सरकार ने कोर्ट को एक लिखित जवाब में बताया कि केदारनाथ सिंह बनाम बिहार राज्य में पांच जजों की तरफ से दिया गया देशद्रोह के कानून का फैसला सही और बाध्यकारी है. केंद्र ने शीर्ष अदालत से अपील की कि देशद्रोह कानून के खिलाफ दायर याचिका को रद्द कर दिया जाए.

9-धामी को चंपावत उपचुनाव में कांग्रेस के बाद सपा से भी मिली चुनौती

उत्तराखंड की चंपावत विधानसभा सीट में 31 मई को होने वाले उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने मनोज कुमार भट्ट उर्फ ललित मोहन भट्ट को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है. इसके साथ चंपावत में कांग्रेस के बाद सपा से भी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मुकाबला होगा. सपा के राष्ट्रीय सचिव और मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तराखंड विधानसभा उपचुनाव में चंपावत विधानसभा सीट से मनोज कुमार भट्ट उर्फ ललित मोहन भट्ट को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है.

10-यूपी में 26 हजार सिपाही की भर्ती क्या जून में होगी ? जानें सच्चाई

उत्तर प्रदेश में 26 हजार से अधिक कांस्टेबल और 172 फायरमैन पदों पर भर्ती होनी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस भर्ती परीक्षा के आयोजन के लिए कंपनियों से टेंडर मांगे हैं. उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा एजेंसी का चयन जल्द ही कर लिया जाएगा. जैसे ही टेंडर प्रक्रिया पूरी होगी, वैसे ही पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. हालांकि इस संबंध में अभी तक बोर्ड ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. ऐसे में पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं को भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए.यूपी पुलिस सिपाही भर्ती को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी पुलिस सिपाही भर्ती का नोटिफिकेशन जून में जारी होगा. हालांकि यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा ऐसी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है.

Related Articles

Back to top button