यूपी में नहीं थम रहा साइबर क्राइम ,नगर निगम वाराणसी बना साइबर क्राइम का शिकार !

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद हैं।आम लोग आए दिन तरह-तरह के ठगी के शिकार होते हैं ,अब अपराधियों ने बड़े-बड़े सरकारी संस्थानों को अपना निशाना बना लिया है।

आज ताजा मामला है बनारस का जहां नगर निगम के फेसबुक पेज को साइबर अपराधियों हैक करके अश्लील वीडियो पोस्ट कर दी है। जिसकी वजह से पूरे दफ्तर से लेकर नगर निगम अधिकारियों हड़कंप मचा हुआ है। साइबर सेल में मामले की लिखित शिकायत करते हुए अश्लील पोस्ट को तत्काल हटाने का अनुरोध किया है लेकिन अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं हुई। गौरतलब है कि इस वर्ष में यूपी में प्रदेश में बीते एक साल में 250 करोड़ की साइबर ठगी हुई है। हाल यह है कि हर रोज साइबर अपराधी लोगों की जमा पूंजी उड़ा रहे हैं ।

और साइबर पुलिस की धीमी रफ्तार अपराधियों के इरादों को बल दे रहे हैं।बीते दिनों गृह विभाग ने राज्य के 18 परिक्षेत्रों में बने साइबर थानों में लंबित विवेचनाओं पर नाराजगी भी जाहिर की है। बता दें, उत्तर प्रदेश के हर जिले में लूट, डकैती, चोरी और टप्पेबाजी पर सक्रियता दिखाने वाली पुलिस उस अपराध के प्रति सुस्त है। साइबर अपराध, जिसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद गंभीर हैं। यूपी के मुख्यमंत्री ने राज्य के 18 मंडलों में साइबर थाने खोले, इस मंशा के साथ कि साइबर अपराधों से पीड़ित होने वाले लोगों को उनका ठगा गया पैसा वापस दिलाने के साथ अपराधियों की भी धड़पकड़ की जा सके।

हालांकि जमीनी स्तर पर यह होता नहीं दिख रहा।इन 18 साइबर थानों में मुकदमा तो दर्ज कर लिया जा रहा है।

लेकिन उनकी विवेचना कछुए की चाल से की जा रही है या यह कहें उन मुकदमों पर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button