खुशखबरी: इस दिन से शुरू होंगे कोर्ट में भर्ती के ऑनलाइन आवेदन

जोधपुर- नौकरी की तलाश में जुटे बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। राजस्थान हाईकोर्ट, अधीनस्थ अदालतों व विधिक सेवा प्राधिकरणों में कनिष्ठ लिपिक व कनिष्ठ निजी सहायकों के 2 हजार से अधिक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फिर शुरू की गई है। अब इच्छुक अभ्यर्थी 1 अक्टूबर से 1 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। पूर्व में यह आवेदन प्रकिया 30 मार्च से शुरू होनी थी, जो 27 अप्रेल तक जारी रहती, लेकिन गत 25 मार्च को कोराना वायरस को लेकर लगाए गए लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी थी।
राजस्थान हाईकोर्ट में निजी सहायकों के 268 पद हैं। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में कनिष्ठ निजी सहायक के कुल 18 पद है। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में लिपिक गेड द्वितीय के 8 पद है। नॉन टीएसपी क्षेत्र के 32 जिला न्यायालयों में कनिष्ठ लिपिक ग्रेड द्वितीय के 1056 पद है तथा टीएसपी क्षेत्र के चार जिला न्यायालयों में कनिष्ठ लिपिक ग्रेड द्वितीय के 61 पदों पर भर्ती होगी इसी तरह नोन टीएसपी क्षेत्र के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में कनिष्ठ निजी सहायक के 333 पद तथा टीएसपी क्षेत्र के चार जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में कनिष्ठ निजी सहायक के 16 पद निर्धारित किए गए हैं।
रजिस्ट्रार (परीक्षा) के अनुसार 1 अक्टूबर को दोपहर एक बजे से 1 नवंबर को शाम पांच बजे तक आवेदन किए जा सकेंगे। जबकि 1 अक्टूबर से को दोपहर एक बजे से 2 नवंबर तक रात्रि 11.59 बजे तक ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा कराया जा सकेगा। उल्लेखनीय है, कि चयन के लिए सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा व कंप्यूटर परीक्षा में अर्जित कुल प्राप्तांकों के आधार पर संस्थानुसार तैयार की जाएगी। इस भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक व कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है। आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 18 साल तथा अधिकतम आयु 40 साल है। आयु की गणना 1 जनवरी 2021 से की जाएगी।

Related Articles

Back to top button