कोरोना की मार, आंकड़ा 11,000 के पार

भारत में आज कोविड के 11,109 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे सक्रिय संक्रमणों की संख्या 49,622 से अधिक हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दैनिक कोविद मामले 236 दिनों में सबसे अधिक हैं। 29 मौतों के साथ मृत्यु संख्या 5,31,064 हो गई।

जबकि दिल्ली और राजस्थान से तीन-तीन मौतें हुईं, छत्तीसगढ़ और पंजाब से दो-दो और हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से एक-एक के अलावा केरल में नौ लोगों की मौत हुई। , डेटा सुबह 8 बजे अपडेट किया गया।
कोविड मामलों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि के बीच, चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा है कि वायरस का नया XBB.1.16 वैरिएंट उछाल को बढ़ा सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है और लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और अपने बूस्टर शॉट्स लेने चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि मामलों की संख्या में यह वृद्धि अधिक लोगों द्वारा एहतियात के तौर पर खुद का कोविड परीक्षण कराने का परिणाम हो सकती है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि इन्फ्लूएंजा के मामलों की संख्या में वृद्धि इन्फ्लुएंजा ए उप-प्रकार एच3एन2 के कारण है। H3N2 वायरस अन्य उपप्रकारों की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होने की ओर अग्रसर है। लक्षणों में बहती नाक, लगातार खांसी और बुखार शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button