देश में एक महीने बाद आ सकती है कोरोना की लहर; पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

चेन्नईः कोरोना के चलते दुनियाभर में लाखों लोगों ने अपनी जान गंवाई. अकेले चेन्नई में ही 25,000 से ज्यादा लोग कोरोना के चलते इस दुनिया से चल बसे. एक अध्ययन में सामने आया है कि इसकी वजह से चेन्नई में औसत जीवन प्रत्याशा में लगभग 4 साल की कमी आ गई है. यह 70.7 साल से घटकर 66.4 साल रह गई है. हालांकि गणितीय आंकड़ों का यह मतलब कतई नहीं निकलता कि चेन्नई वासियों की मौत अब जल्दी हो जाएगी. डॉक्टरों का कहना है कि ये सिर्फ लोगों को आगाह करने के लिए है कि उन्हें अपनी सेहत को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क रहना चाहिए.

1-20 राज्यों में प्री-मानसून बारिश बेहद कमजोर, मौसम से लेकर फसलों पर ये होगा असर

देश में इस साल भी मानसून भले ही सामान्य रहने का अनुमान जताया गया हो, लेकिन प्री-मानसून यानी मानसून के पहले होने वाली बारिश बेहद कम रही है. भारतीय मौसम विभाग के 1 मार्च से 25 अप्रैल तक के डाटा पर गौर करें तो भारत के 20 राज्यों में मानसून से पहले की बारिश में अत्यधिक कमी दर्ज की गई है. जानकारों का कहना है कि प्री मानसून बारिश में कमी का असर मौसमी फल-सब्जियों के अलावा खरीफ फसल की बुवाई और बांधों में पानी के जलस्तर पर भी पड़ने का खतरा पैदा हो गया है.मानसून पूर्व बारिश से भारत की सालाना बारिश का 11 फीसद कोटा पूरा होता है. लेकिन इस बार कई रिवर बेसिन (नदी घाटी) में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है या फिर कई क्षेत्रों में भारी कमी रही है. मौसम विभाग का डाटा बताता है कि महाराष्ट्र के रिवर बेसिन में 24 अप्रैल तक या तो बिल्कुल बारिश नहीं हुई, या फिर बेहद कम बारिश हुई है. आंकड़ों में देखें तो इस सीजन में यहां प्री-मानसूनी बारिश में 60 से 100 फीसदी तक की कमी आई है.

2-IIT मद्रास में कोरोना विस्फोट, आज मिले 32 नए कोविड-19 पॉजिटिव

आईआईटी मद्रास में आज 32 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिन्हें मिलाकर अब यहां कुल मामलों की संख्या 111 हो गई है. गौरतलब है कि 25 अप्रैल को आईआईटी मद्रास में 19 मामले सामने आए थे. फिलहाल इस वक्त कैंपस में टेस्ट और ट्रेसिंग का काम चल रहा है. अधिकारियों का कहना है कि अभी कुछ और मामले सामने आएंगे. बीते सोमवार को परिसर में कुल 1,121 सैंपल लिए गए थे, जिसमें से आज 32 लोग पॉजिटिव पाए गए. अधिकारियों का कहना है कि परिसर में और लोगों में कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

3-शिवगिरि केवल आस्था का केंद्र ही नहीं, ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना का जाग्रत प्रतिष्ठान भी हैः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को शिवगिरि तीर्थयात्रा की 90वीं वर्षगांठ और ब्रह्म विद्यालय की स्वर्ण जयंती के वर्ष भर चलने वाले संयुक्त समारोह के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए. उन्होंने साल भर चलने वाले संयुक्त समारोहों का लोगो भी लॉन्च किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में शिव की नगरी हो या वरकला में शिवगिरि, भारत की ऊर्जा का हर केंद्र हम सभी भारतीयों के जीवन में विशेष स्थान रखता है. ये स्थान केवल तीर्थ भर नहीं हैं, ये आस्था के केंद्र भर नहीं हैं, ये ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना के जाग्रत प्रतिष्ठान हैं.राजधानी दिल्ली में 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह में हिस्सा लेते हुए  पीएम ने कहा कि श्री नारायण गुरु ने आधुनिकता की बात की लेकिन साथ ही उन्होंने भारतीय संस्कृति और मूल्यों को समृद्ध भी किया. उन्होंने शिक्षा और विज्ञान की बात की लेकिन साथ ही धर्म और आस्था की हमारी हजारों साल पुरानी परंपरा का गौरव बढ़ाने में भी कभी पीछे नहीं रहे.

4-अब 6-12 साल तक के बच्चों को भी लगेगा कोरोना टीका, डीसीजीआई की मिली मंजूरी

देश में अब जल्द ही 6 से 12 तक के बच्चों को भी कोरोना टीका (Corona Vaccine) लगाने का सिलसिला शुरू हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से इसकी मंजूरी मिल गई है सूत्रों के हवाले से बताया कि डीसीजीआई (DCGI) ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin Of Bharat BioTech) को 6 से 12 तक के बच्चों पर आपात इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए हरी झंडी दी है. हालांकि यह मंजूरी कुछ शर्तों के साथ दी गई है. अब तक डीसीजीआई (DCGI) या सरकार की ओर से अधिकृत तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है. इसलिए मंजूरी के साथ जोड़ी गई शर्तें भी सामने नहीं आ सकी हैं.

5-आज फिर नुकसान कराएगा बाजार, ये फैक्‍टर डालेंगे निवेशकों के सेंटिमेंट पर असर

शेयर बाजार एक दिन पहले मिली बड़ी बढ़त को आज गवां सकता है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक आज फिर बिकवाली कर सकते हैं. एक्‍सपर्ट का मानना है कि निवेशकों के सेंटिमेंट पर असर पड़ा तो बाजार में मुनाफावसूली हावी हो सकती है.इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्‍स 800 अंकों की बढ़त के साथ 57,357 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 250 अंकों की बढ़त के साथ 17,201 पर बंद हुआ था. बाजार में यह तेजी पिछले कई कारोबारी सत्र में लगातार गिरावट के बाद आई थी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज भी बाजार पर ग्‍लोबल मार्केट का असर दिखेगा, जिससे निवेशक बिकवाली की तरफ देखेंगे और बाजार में बड़ी गिरावट आएगी.

6-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें आपके शहर में आज कितना पहुंचा दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए. ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल का दाम घटने के बावजूद कंपनियों ने कीमतों में कोई कटौती नहीं की है. हालांकि, आज लगातार 21वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.तेल कंपनियों ने आखिरी बार 6 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए थे. देश के चारों महानगरों समेत सभी प्रमुख शहरों में तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 105.41 रुपये और मुंबई में 120.51 रुपये लीटर बिक रहा है. डीलर्स का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चा तेल 98 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गया है, लेकिन कंपनियां कीमतों में कटौती नहीं कर रहीं.

7-कल देशभर में होगा फसल बीमा पाठशाला का आयोजन, कृषि मंत्री करेंगे किसानों को संबोधित

किसानों को फसल बीमा (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) सहित सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाओं की जानकारी देने के केंद्र सरकार 25 अप्रैल से 1 मई तक फसल बीमा पाठशालाओं का आयोजन कर रही है. इसी कार्यक्रम के अंतर्गत 27 अप्रैल को देशव्‍यापी फसल बीमा पाठशाला (Phasal Beema Paathashaala) का आयोजन देश के कॉमन सर्विस सेंटरों में किया जाएगा. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) नई दिल्‍ली से इस कार्यक्रम में वर्जुअली जुड़ेंगे और किसानों को संबोधित करेंगे.फसल बीमा पाठशाला में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan) और अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. इस किसान पाठशाला का आयोजन दोपहर 11 से होगा. इसी दिन किसानों की केवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी. देशव्‍यापी फसल बीमा पाठशाला का आयोजन गांव के कॉमन सर्विस सेंटरों और फसल का बीमा करने वाली बीमा कंपनियों द्वारा प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में किया जाएगा.

8-सोना आज महंगा हुआ, चांदी के भी दाम उछले, चेक करिए ताजा रेट

आज मंगलवार मजबूत वैश्विक रुझानों के बीच घरेलू बाजार में सोने की चमक बढ़ी है. चांदी के दाम में भी तेजी देखने को मिली. आज सोने के भाव में आज प्रति दस ग्राम 78 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इस उछाल के चलते दिल्ली सराफा बाजार में सोना महंगा होकर 51,452 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया. एक कारोबारी दिन पहले दिल्ली सराफा बाजार में सोने के भाव 51,374 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुए थे. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने यह जानकारी दी है.

9-एलन मस्क का ट्विटर बनेगा फ्री स्पीच का अड्डा? यूरोप ने दी जुर्माने और बैन की धमकी, भारत ने भी चेताया

दुनिया के नंबर-1 रईस एलन मस्क ने ट्विटर खरीद लिया है. 44 अरब डॉलर की भारी-भरकम राशि देकर उन्होंने ये डील फाइनल की है. एलन मस्क इरादे जाहिर कर चुके हैं कि वह ट्विटर को फ्री स्पीच का बड़ा प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं. वह मानवता के भविष्य की दुहाई भी दे चुके हैं. इसका मतलब ये कि अगर एलन मस्क की चली तो कोई भी ट्विटर पर अपनी बात खुलकर रख सकेगा. लेकिन मस्क के लिए ये सब करना क्या वाकई आसान होगा? यूरोपीय यूनियन ने तो एलन मस्क को साफ चेतावनी दे दी है कि ट्विटर का मालिक चाहे कोई भी हो जाए, उसे स्थानीय नियमों का पालन करना ही होगा. अगर ऐसा नहीं किया तो मोटा जुर्माना और यहां तक कि बैन भी झेलना पड़ सकता है. भारत सरकार ने पहली प्रतिक्रिया में साफ कर दिया है कि ट्विटर को भारत में सोशल मीडिया के लिए बनाए गए नियमों में कोई छूट नहीं मिलेगी.

10-जलवायु संकट के कारण भारत में छाई गर्मी की लहर, छोटे बच्चों के लिए बढ़ा खतरा, जानिए सब

मौसम विशेषज्ञों ने मंगलवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि पश्चिम और उत्तर पश्चिम भारत में चल रही हीटवेव अगले 4 से 5 दिनों में देश के बड़े हिस्से में फैल जाएगी. इस दौरान देश भर में गर्मी का कहर देखने को मिलेगा. बीता मार्च का महीना भारत के लिए सबसे गर्म महीना था. विशेषज्ञों ने कहा कि यह जलवायु संकट के प्रभावों का एक और संकेत है. यह करोड़ों लोगों के स्वास्थ्य को जोखिम में डालता है. कोयले और अन्य ईंधन जलाने के कारण वर्तमान हीटवेव जलवायु परिवर्तन के चलते और गर्म हो गई है.इंपीरियल कॉलेज लंदन के ग्रांथम इंस्टीट्यूट में जलवायु विज्ञान के वरिष्ठ व्याख्याता फ्रेडरिक ओटो ने कहा कि दुनिया में हर जगह हीटवेव के मामले सामने आ रहे हैं. जब तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन समाप्त नहीं हो जाता, तब तक भारत और अन्य जगहों पर हीटवेव गर्म और अधिक खतरनाक होती रहेगी. बता दें कि मार्च में पृथ्वी के दोनों ध्रुवीय क्षेत्रों ने गर्मी की लहरों का सामना किया. इस दौरान अंटार्कटिका में तापमान औसत से 4.8 डिग्री सेल्सियस गर्म था, जबकि आर्कटिक में औसत सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस अधिक था.

Related Articles

Back to top button