Corona Vaccine: इंजेक्शन से मिलेगी मुक्ति, शुरू हो रहा Nasal स्प्रे का ट्रायल

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी (Washington University) की एक रिसर्च के मुताबिक नाक के द्वारा वैक्सीन दिया जाना काफी फायदेमंद बताया जा रहा है। इससे शरीर में इम्यून रिस्पॉन्स काफी बेहतर तरीके से तैयार होता है। इसके चलते आज नागपुर में नेजल वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा

देशभर में कोरोना (corona) की महामारी ने पूरी तरह हाहाकार मचा रखा है। वहीं अब वैक्सीन (Vaccine) आ जाने के बाद अभी अटकलें लगाई जा रही है कि वैक्सीन (Vaccine) के फायदे किस तरह लोगों को कोरोना वायरस से मुक्त करा पाएंगे।

ये भी पढ़े-BJP सरकार में गैंगस्टरों और संगठित डकैतो का वर्चस्व हुआ कायम : AJAY KUMAR LALLU

भारत सरकार ने दो वैक्सीन को मंजूरी दी

वही अब इस देश की इस महामारी के साथ लड़ाई में भारत काफी आगे निकल गया है. भारत सरकार ने दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield and Covaxin) को मंजूरी दे दी है। आपको बता देगी आज यानी शुक्रवार को 33 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्‍सीन का ड्राई रन भी शुरू हो जाएगा. इस बीच वैक्सीन के मोर्चे पर जल्द ही देश को एक और अच्छी खबर मिल सकती है। जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक जल्द ही देश में Nasal वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने जा रही है।

ये भी पढ़े-पाक ने मसूद अजहर की गिरफ्तारी वारंट किया जारी, आतंकी वित्त पोषण मामले पर होगी कार्रवाई

नागपुर में शुरू होगा ट्रायल

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक आज नागपुर में इस वैक्सीन(Vaccine) के पहले और दूसरे फेज का ट्रायल शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा भुवनेश्वर-पुणे-नागपुर-हैदराबाद में भी इस वैक्सीन का ट्रायल होगा। बता दें कि इस वैक्सीन(Vaccine) को नाक के जरिए दिया जाता है, जबकि अभी तक भारत में जिन दो वैक्सीन (कोविशील्ड, कोवैक्सीन) को मंजूरी मिली है वो हाथ पर इंजेक्शन लगाकर दी जाती है।

Related Articles

Back to top button