कोरोना अपडेट : सोमवार को कोरोना के 9,111 सक्रिय मामले दर्ज

पिछले 24 घंटों में, भारत ने अपने सक्रिय मामलों की संख्या में भारी उछाल दर्ज किया है। रिपोर्टों के अनुसार, भारत ने देश के सक्रिय मामले 60,313 तक पहुंच गए है। सोमवार को कुल 9,111 नए कोरोना वायरस संक्रमण दर्ज किए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में यह भी कहा गया है कि 23 मौतों के साथ COVID से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,31,114 हो गई है। दैनिक सकारात्मकता दर 5.61 प्रतिशत और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 4.78 प्रतिशत दर्ज की गई।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एडवाइजरी जारी कर सभी से घबराने नहीं बल्कि सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है। भारत में वर्तमान में प्रमुख तनाव के बारे में बात करते हुए, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि वैरिएंट संक्रामक है लेकिन इसके प्रसार को सुरक्षा सावधानियों के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, और इसकी गंभीरता को टीकाकरण से रोका जा सकता है।

अब तक के प्रभावी XBB.1.16 संस्करण के बारे में हम क्या जानते हैं? यह दो सब-वेरिएंट- BA2.10.1 और BA.2.75 का रिकॉम्बिनेंट है। आर्कटुरस नाम से भी जाना जाता है, इस संस्करण में एक अतिरिक्त स्पाइक प्रोटीन होता है जो डब्ल्यूएचओ के अनुसार प्रयोगशाला अध्ययनों में संक्रामकता के साथ-साथ संभावित बढ़ी हुई रोगजनकता को दर्शाता है।

Related Articles

Back to top button