कोरोना अभी खत्म नहीं, इन राज्यों को बर्तनी पड़ेगी सख्ती – स्वास्थ मंत्रालय

केंद्र ने आठ राज्यों को बढ़ती सकारात्मकता दर, या प्रति 100 परीक्षणों में संक्रमण के बीच COVID-19 स्थिति पर कड़ी नजर रखने के आदेश जारी कर दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आठ राज्यों को लिखे एक पत्र में कहा, “महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है और हमें किसी भी स्तर पर ढिलाई के खिलाफ सतर्क रहना चाहिए, जो अब तक महामारी प्रबंधन में किए गए लाभ को कम कर सकती है।” भूषण ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने की दर और कोविड के कारण होने वाली मौतों की संख्या कम बनी हुई है, ऐसे में जिन राज्यों और जिलों में अधिक संख्या में मामले सामने आ रहे हैं, वे संक्रमण के संभावित स्थानीय स्तर पर प्रसार का संकेत दे सकते हैं।, “इससे इन राज्यों और जिलों (उच्च दैनिक मामले और/या उच्च परीक्षण सकारात्मकता दर) पर करीब से नज़र डालने और प्रारंभिक चरणों में इस तरह के उछाल को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने की आवश्यकता है।” पत्र।

पत्र प्राप्त करने वाले आठ राज्य उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, हरियाणा और दिल्ली हैं।

इन राज्यों में 10 प्रतिशत से अधिक सकारात्मकता दर वाले जिलों की संख्या यूपी (1), तमिलनाडु (11), राजस्थान (6), महाराष्ट्र (8), केरल (14), हरियाणा (12) और दिल्ली (11) है। . केंद्र ने राज्यों से सभी जिलों में कोविड निगरानी मजबूत करने और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के मामलों की निगरानी करने को कहा।

राज्यों से कहा गया है कि प्रयोगशालाओं के आईएनएसएसीओजी नेटवर्क के माध्यम से पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए सकारात्मक नमूनों की संख्या में वृद्धि करें, विशेष रूप से समुदाय में पाए गए मामलों के किसी भी नए समूह से। भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) कोरोनवायरस में जीनोमिक विविधताओं की निगरानी के लिए 54 प्रयोगशालाओं का एक संघ है।स्वास्थ्य मंत्रालय के आज अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 11,692 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 66,170 हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button