कमलनाथ को स्टार प्रचारक की सूची से हटाने पर सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को चुनाव आयोग द्वारा स्टार प्रचारक की सूची से हटाने पर कांग्रेस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। पार्टी के राज्यसभा सासंद विवेक तन्खा ने कहा है कि चुनाव आयोग की कार्रवाई अलोकतांत्रिक है, जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।

दरअसल, बीते दिनों एक कार्यक्रम में कमलनाथ ने मध्य प्रदेश सरकार की मंत्री इमरती देवी के लिए ‘आइटम’ तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए ‘नौटंकी के कलाकार’ जैसे शब्दों को प्रयोग किया था। जिसके बाद भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी। बाद में चुनाव आयोग ने कमलनाथ के बयानों को अशोभनीय बताते हुए उनसे स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर कर दिया।

वहीं कांग्रेस पार्टी का कहना है कि आयोग ने बिना नोटिस दिए कमलनाथ को स्टार प्रचारक की सूची से अलग कर दिया और लोकतंत्र की रक्षा के लिए उनकी लड़ाई जारी रहेगी। इसी के तहत कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि ‘चुनाव आयोग द्वारा कमलनाथ को स्टार प्रचारक की सूची से हटाने सम्बन्धी असंवेधानिक आदेश को आलोकतंत्रिक होने तथा संविधानिक अधिकारों के विरुद्ध होने के आधार पर सुप्रीम कोर्ट के समक्ष चुनौती दी गयी है।’

उल्लेखनीय है कि चुनाव प्रचार में स्टार प्रचारक की हवाई यात्रा तथा चुनावी सभा का खर्च पार्टी के खाते में जुड़ता है। लेकिन अब जब चुनाव आयोग ने कमलनाथ को स्टार प्रचारक की सूची से बाहर कर दिया है तो उनकी सभी सभाओं और हवाई यात्रा खर्च अब उम्मीवार के खाते में जोड़ा जाएगा।

Related Articles

Back to top button